ले.ज. पांडे ने सबके साथ पढ़ी नमाज, ‘हमें चाहिए ऐसी सैकड़ों तस्वीर’

ले.ज. पांडे ने सबके साथ पढ़ी नमाज, ‘हमें चाहिए ऐसी सैकड़ों तस्वीर’

ले.ज. पांडे की यह तस्वीर हजारों लोगों में उम्मीद जगानेवाली है कि भले ही समाज में नफरत और विष फैल रहा, पर हमारी सेना में भाईचारा कायम है। एकता कायम है।

इंडियन डिफेंस रिव्यू के एसोसिएट एडिटर दानवीर सिंह ने एक फोटो शेयर की है, जिसकी सोशल मीडिया में काफी चर्चा है। फोटो में दिख रहा है कि सेना के जवान और बड़े अधिकारी एक साथ नमाज पढ़ रहे हैं। नमाज पढ़नेवालों में ले. ज. डीपी पांडे नमाज पढ़ रहे हैं। उनके साथ अन्य अधिकारी भी देखे जा सकते हैं।

इस तस्वीर को शेयर करते हुए दिल्ली विवि के प्राध्यापक और लोकतंत्र तथा धर्मनिरपेक्षता के लिए मजबूती से आवाज उठानेवाले अपूर्वानंद ने लिखा- हमें (देश को) ऐसी सैकड़ों तस्वीर चाहिए। यह मानवता के लिएसाहसिक तस्वीर है, जिसकी हम सबको जपूपत है, सेना के लिए भी जरूरी है। हमें इसे खोना नहीं है।

इस तस्वीर की खूब सराहना भी हो रही है, तो धार्मिक नफरत फैलानेवाले परेशान भी हैं। ट्विटर एक ने लिखा कि कोई मुसलमान पूजा कर रहा है, वह चित्र भी दिखा दो, तो एक दूसरे यूजर ने ऐसी तस्वीर भी शेयर की, जिसमें हिंदू धार्मिक अनुष्ठान में हिंदू-मुस्लिम सभी जवान बैठे हैं।

पत्रकार एम कुमार ने लिखा-सब इंसान बराबर है, चाहे वो किसी धर्म-जाति का हो। हमें ऐसा भारत बनाना है, जहां सभी धर्म-जाति के लोगों में भाईचारा-मोहब्बत हो, न कि नफ़रत-बैर हो।

गूगल पर ले. ज. डीपी पांडे खूब सर्च किए जा रहे हैं। गूगल पर सिर्फ ले. ज. टाइप करते ही सबसे ऊपर डीपी पांडे का नाम आ रहा है। वे पहले भी कश्मीर में स्थानीय नागरिकों की मदद करते रहे हैं। युवाओं से संवाद करते रहे हैं।

सेना की इस तस्वीर ने लोगों में उम्मीद जगाई है। अगर सेना के लिए धर्म और जाति का भेदभाव, नफरत हानिकारक है, तो यह देश के लिए भी हानिकारक है। भाईचारा सेना की एकता के लिए जरूरी है, तो देश की एकता के लिए भी भाईचारा और सद्भाव जरूरी है।

मस्क ने खरीद लिया Twitter, भाजपा-संघ की बढ़ेगी परेशानी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*