पटना जू अनिश्चित काल के लिए बंद

बिहार में बर्ड फ्लू के मद्देनजर राजधानी पटना के संजय गांधी जैविक उद्यान (पटना जू) को आज से अनिश्चित काल के लिये बंद कर दिया गया है। पटना जू में अचानक छह मोरों की मौत होने के बाद प्रशासन ने एहतियातन उसे अगले आदेश तक के लिए बंद कर दिया है। मृत मोर की जांच में एच5एन1 वायरस की पुष्टि हुई।मोर की मौत पर वन विभाग के अधिकारी पटना ज़ू पहुंचे। अधिकारियों ने ज़ू में किसी के भी आने जाने पर प्रतिबंध लगा दिया है।अधिकारियों का कहना है कि सभी बर्ड की जांच की जाएगी। जांच पूरी होने के बाद जब यह स्पष्ट हो जायेगा कि जू पूरी तहर से वायरस मुक्त हो गया है तो उसे फिर से खोला जाएगा।

जू प्रशासन ने चिड़ियाघर के बाहर एक पोस्टर चिपकाया है जिसपर लिखा है राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशुरोग संस्थान, आनंद नगर, भोपाल द्वारा मृत मोर के परीक्षण में एवियन इंफ्लुन्जा पाया गया है। इसलिए पूरे चिड़ियाघर को संक्रमणमुक्त करने तथा स्वच्छ होने तक अगले आदेश तक जू बंद रहेगा।संजय गांधी जैविक उद्ययान में हर रोज कई लोग घूमने आते हैं। 25 दिसंबर को क्रिसमस के मौके पर घूमने आए लोग नोटिस देखकर निराश वापस लौटे।सुबह मॉर्निंग वॉकर्स को भी जू में प्रवेश नहीं दिया गया।

पटना जू के उप निदेशक आर .के. सिन्हा ने “यूनीवार्ता” को बताया कि मोरों की मौत 16 दिसंबर से 24 दिसंबर के बीच हुयी है।उन्होंने कहा कि पटना जू के सभी पक्षियों का टीकाकरण किया जा रहा है तथा जू को वायरस से मुक्त करने का प्रयास किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*