जिगर के टुकड़े को पाने की खातिर यह मां गुजरात से बिहार पहुंची पर लोगों ने उसे  बेरहमी से पीटा पर ममता क्यों हार मानती? पढ़िए यह अद्भुत दास्तान जहां एक मां अपनी अवलाद के लिए कुछ भी कर गुजरने को तैयार है.

पुलिस के साथ खुश्बू और सामने बेटा
पुलिस के साथ खुश्बू और सामने बेटा

महफूज रशीद, बेगूसराय से

 

बेगूसराय मे कानुन की जटिल प्रक्रिया और पति की बेबफाई ने एक मां को चोर बन्ने पर मजबूर कर दिया .सुनने मे अजीब सी लगने वाली यह एक एैसी दास्तान है जो एक मां के दर्द और उसकी ममता को बयां करता है. बेगूसराय के बिष्णुपुर मुहल्ले मे बच्चा चोरी के आरोप मे एक महिला की पिटाई के बाद जब लोगों को इस हकीकत से वास्ता पड़ा तो लोग हक्के बक्के रह गए.

गुजरात के बडौदा से शुरू हुई यह दास्तान बेगूसराय के बिष्णुपुर मुहल्ले मे आकर भले ही खत्म न हुई हो पर इस कहानी ने मां की ममता का वो उदाहरण पेश किया है जो अमूमन  हिंदुस्तानी सिनेमा में देखने को मिलता है.

श्रीकांत इस कहानी के गवाह हैं. वह बताते हैं किइस कहानी का आगाज़ तीन वर्ष पहले तब  हुआ जब बेगूसराय का सोनू गुजरात के बड़ौदा में रहने लगा. इसी बीच सोनू को पड़ोस की रहने वाली खुश्बू कुमारी से प्यार हो गया. धीरे धीरे खुश्बू भी सोनु के प्यार मे पागल होकर घर से भाग गई. जिसके बाद लड़की के परिवार वालो ने दोनेा की शादी करा दी. पर इस बात का पता लड़के की मां को कुछ दिन पूर्व तब चला जब उसके लड़के ने एक प्यारे से बच्चे को घर लेकर आया. आस पड़ोस के लोग भी इस बात से बेपरबाह थे की तीन भाइओं मे सबसे छोटा सोनू ने शादी कर ली है और उसे एक बच्चा भी है.

शराब ने लूटा घर

समय के साथ सोनू कई गलत आदतों का शिकार हो गया.शराब के नशे में मदहोश रहने वाला सोनू कई और गलत आदतों का भी शिकार होता चला गया. इतना ही नहीं शादी के कुछ दिन बाद ही खुश्बू पर जुल्म ढ़ाने लगा. हर दिन खुश्बू को मार-पीट भी करता. इसी दौरान सोनू ने खुश्बू के गहने  को भी बेच कर अपने नशे में उड़ा दिया.

खुश्बू बताती है कि बात यही पर खत्म नही हुई इस बीच सोनू ने खुश्बु को तंग करने के लिए उसकी ममता पर हमला बोल दिया ओर उसके डेढ साल के बच्चे को लेकर बेगूसराय भाग आया. प्रताडना की शिकार खुश्बु ने सोनू पर दहेज प्रताड़ना सहित कई मामला दर्ज कराया जो न्यालय मे लंबित है.

खुश्बू ने इससे पहले कभी अपनी ससुराल बेगूसराय की दहलीज पर पैर नही रखे थे.पर बच्चे की ममता ने उसे ऐसा झकझोर दिया की खुश्बु गुजरात से बेगूसराय दस दिन पुर्व पहॅुची और अपने बच्चे का पता लगाने मे दिन रात एक कर दी.

शुक्रवार को खुशबू ने किसी तरह अपने पति के घर का पता लगा ही लिया. फिर वह अपने बच्चे से मिलने ससुराल पहॅूच गई और अपने बच्चे को लेकर भागने लगी. खुश्बू के अचानक इस कदम से सास हतप्रभ रह गई और हल्ला मचाने लगी. बाद मे लोगों ने खुखबु और उसकी मां को दबोच लिया और उसे जमकर पीटने लगे. पर जब जो बात सामने आई वो बेहद चैकाने वाली थी. बाद मे पुलिस ने बिना देर किए खुश्बू को बच्चा पाने के लिए न्यायल के  शरण मे भेज दिया.

नगर थाना अघ्यक्ष मो. इस्लाम कहते हैं कि यह कानूनी मामला है इसलिए उन्होंने खुश्बू को न्यायालय जाने के लिए कह दिया.

लेकिन खुश्बू ने जिस तरह से हजारों मील की दूरी तय करके अपने जिगर के टुकड़े का पता लगाने बेगूसराय पहंची और जब  उसने अपने बेटे की खातिर चोर बनना भी गवारा कर लिया तो उस पर कई तरह के जुल्म किये गये. लोगों ने बेरहमी से पीटा पर उस पिटाई के बावजूद खुश्बू अपने बेटे को पाने के लिए हर जुल्म सहने को तैयार है. अपने बच्चे से तकरीबन तीन माह से बिछड़ी खश्बू  ने जब अपने बच्चे को अपनी गोद में लिया तो वह उसे एक पल के लिए भी दूर होने देना नहीं चाह रही थी.

लेकिन जैसा कि सब को पता है कि कानून की आंखों पर पट्टी बंधी होती है वह ममता को भी देख नहीं सकता. उसे तो बस सुबूत चाहिए. इसलिए अब खुश्बू को कानूनी दौर से गुजरना पड़ेगा और उसे कानून के फैसले का इंतजार करना पड़ेगा.

By Editor

Comments are closed.