हाल के दिनों में प्रशासन में सबसे बड़ा  फेर बदल करते हुए बिहार सरकार ने 9 विभागों में नयी प्रधान सचिवों की तैनाती की है, इस प्रकार दो  दोनों दिनों में  अब तक 71 आईएएस बदले जा चुके हैं.manjhipic

जीतन राम मांझी सरकार ने इतने बड़े फेरबदल करके यह संदेश देने की भी कोशिश की है कि वह निवर्तमान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की नौकरशाहों की टीम के बरअक्स अपनी टीम बनाने में जुटे हैं.

पिछले दो सालों में आईएएस स्तर के अधिकारियों में यह सबसे व्यापक बदलाव है.

 

इन तबादलों को गौर से देखें तो स्पष्ट हो जाता है कि कई काबिल और वरिष्ठ आईएएस अधिकारियों को अपेक्षाकृत महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंपी गयी है. मंत्रिमंडल में नये मंत्रियों के आने और उनकी अपनी विश्वस्त टीम बनाने के नजरीये से भी इन तबादलों को देखा जा रहा है.

इन तबादलों के तहत योजना व विकास विभाग के प्रधान सचिव विजय प्रकाश को परिवहन विभाग का प्रधान सचिव बनाया गया है. शिशिर सिन्हा खान, अमरजीत सिन्हा समाज कल्याण, शशिशेखर शर्मा पंचायती राज, अरुण सिंह पथ निर्माण, आरके महाजन शिक्षा विवेक सिंह पर्यावरण एवं वन, अमृत लाल मीणा कृषि, डा. दीपक खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के प्रधान सचिव बनाये गये हैं.

ये सभी 9 सीनियर आईएएस मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी और उनके कैबिनेट के मंत्रियों की टीम के साथ ये सभी प्रधान सिचव काम करेंगे.

By Editor