बिलकिस केस : सुप्रीम कोर्ट ने PM के गुजरात मॉडल को किया नंगा

बिलकिस केस : सुप्रीम कोर्ट ने PM के गुजरात मॉडल को किया नंगा

बिलकिस केस : सुप्रीम कोर्ट ने PM के गुजरात मॉडल को किया नंगा। राहुल बोले को देश ने देखा अपराधियों को कौन दे रहा संरक्षण। ‘इंडिया’ ने स्वागत किया, BJP सन्न।

गुजरात दंगे के दौरान हत्या तथा बिलकिस बानो के साथ रेप के दोषियों को गुजरात सरकार ने सजा पूरी होने से पहले ही छोड़ दिया था। बलात्कारियों का स्वागत किया गया और मालाएं पहनाई गईं। इस मामले में सुप्रीम कोर्ट की जस्टिस बीवी नागरत्ना की बेंच ने आज सोमवार को गुजरात सरकार के फैसले को खारिज कर दिया और कहा कि बलात्कारियों को फिर से जेल में डाला जाए। सुप्रीम कोर्ट ने गुजरात सरकार को भी जमकर फटकार लगाई और कहा कि सरकार ने अपनी शक्ति का दुरुपयोग किया। कोर्ट के इस निर्णय का इंडिया गठबंधन के सभी दलों ने स्वागत किया है, जबकि भाजपा सन्न है।

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा कि देश के पता चल गया कि अपराधियों को कौन संरक्षण देता है। उन्होंने कहा कि चुनावी फायदे के लिए ‘न्याय की हत्या’ की प्रवृत्ति लोकतांत्रिक व्यवस्था के लिए खतरनाक है। आज सुप्रीम कोर्ट के फैसले ने एक बार फिर देश को बता दिया कि ‘अपराधियों का संरक्षक’ कौन है। बिलकिस बानो का अथक संघर्ष, अहंकारी भाजपा सरकार के विरुद्ध न्याय की जीत का प्रतीक है।

गुजरात के युवा दलित नेता और कांग्रेस विधायक जिग्नेश मेवानी ने कहा कि बिल्किस बानो के मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट का आज बड़ा फैसला आया हैं। जिन बलात्कारियों को गुजरात की भाजपा सरकार ने रीहा किया था उन्हें अब 2 हफ़्ते के भीतर खुद को जेल अधिकारियों के समक्ष सरेंडर करना होगा। में हर मंच से इस मुद्दे को उठाता आ रहा हूं और मुझे आज खुशी है इस मामले में कुछ न्याय हो पाया। पत्रकार अजीत अंजुम ने कहा कि बिलकिस बानो के साथ दरिंदगी करने वालों की रिहाई ऐसे ही नहीं हुई थी। पूरी प्लानिंग के साथ उन ग्यारह हत्यारों और बलात्कारियों को जेल से छोड़ा गया था। गुजरात सरकार और केंद्र सरकार दोनों की सहमति से ये फैसला हुआ था। सीपीएम की वृंदा करात ने भी सुप्रीम कोर्ट के फासले का स्वागत किया है। उधर भाजपा के नेता सन्न हैं। कोई कुछ बोलने को तौयार नहीं।

समाज में भाईचारा के लिए पटना में शुरू हुआ सद्भावना कप क्रिकेट टूर्नामेंट