भाजपा अध्यक्ष ने राहुल को घेरा, दिया विशेषाधिकार हनन का नोटिस

भाजपा अध्यक्ष ने राहुल को घेरा, दिया विशेषाधिकार हनन का नोटिस

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ. संजय जायसवाल ने पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ विशेषाधिकार हनन और सदन की अवमानना का नोटिस दिया है।

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के खिलाफ विशेषाधिकार हनन और सदन की अवमानना का हवाला देते हुए आज बिहार भाजपा प्रदेश अध्यक्ष व बेतिया सांसद डॉ सांसद जायसवाल ने विशेषाधिकार हनन का नोटिस पेश किया है। उन्होंने 11 फरवरी को राहुल गांधी द्वारा सदन में की गई टिप्पणी पर विरोध जताते हुए उनके खिलाफ लोकसभा की अवमानना और विशेषाधिकार हनन का प्रस्ताव पेश किया है।

सभापति महोदय को दिए नोटिस में डॉ जायसवाल ने कहा कि दिनांक 11 फरवरी 2021 को आम बजट पर अभिभाषण के दौरान राहुल गांधी, अपने चिर-परिचित अंदाज में विषय से परे हट कर बिना किसी तथ्य या डॉक्यूमेंट पेश किये। माननीय प्रधानमंत्री जी की गरिमा पर आघात करने का लगातार प्रयास किया। ओछी बयानबाजी की सारी हदों को पार करते हुए वह यह तक भूल गये कि वह लोकसभा में बोल रहे हैं जहां माननीय सभापति के दिशा-निर्देश व संविधान के कुछ प्रासंगिक प्रावधानों के अनुसार ही किसी विषय को पटल पर रखा जाता है।

कोरोना घोटाला : संसद में मनोज झा ने दिखाई ताकत, होगी जांच

संसद के दोनों सदनों द्वारा पारित कृषि कानूनों पर राहुल गांधी द्वारा फैलाये गये अफवाहों को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए डॉ जायसवाल ने इसे बचकाना और लापरवाही भरा कृत्य करार दिया। उन्होंने कहा कि अपने भाषण के बीच में ही राहुल ने अपनी पार्टी के सांसदों को मृत किसानों के लिए मौन रखने का आदेश दिया, जिससे सदन में एक विकट स्थिति उत्पन्न हो गयी। गौरतलब हो कि सदन में इस तरह का सामूहिक शोक सभापति के निर्देश में करने का ही नियम है। साफ़ है कि राहुल ने सदन के नियमों की अवहेलना और अपमान किया है, जो नियमों के मुताबिक ‘सदन की अवमानना’ और दंडनीय अपराध की श्रेणी में आता है।

कोरोना घोटाला : न्यायिक या सर्वदलीय जांच से ही सच आएगा सामने

उन्होंने इन्हीं विषयों के आलोक में नोटिस देते हुए इस पूरे मामले को लोकसभा के नियम 223 के तहत, इसे विशेषाधिकार हनन और सदन की अवमानना बताया. सदन में किसी अन्य सदस्य द्वारा दुबारा ऐसी अशोभनीय स्थिति उत्पन्न न की जाए इसलिय उन्होंने सभापति महोदय से इस विषय को सदन में उठाने की अनुमति भी मांगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*