माया अखिलेश ने कर दिया ऐलान, 38 पर बसपा, 37 पर सपा करेगी घमासान

मायावती व अखिलेश यादव ने राज्य की 80 सीटों में सीट शेयरिंग का ना सिर्फ फार्मुला तय कर दिया है बल्कि कौन पार्टी कहां से चुनाव लड़ेगी इसकी भी घोषणा कर दी है. इसके तहत बसपा 38 तो सपा 37 पर चुनाव लड़ेंगी पांच सीटों पर दोनों में से कोई दल उम्मीदवार नहीं उतारेंगे.

 दोनों पार्टियां किन-किन सीटों पर चुनावी मैदान में उतरेंगी इसकी घोषणा कर दी गई है. हालांकि दोनों पार्टियों ने बागपत, मथुरा और मुजफ्फरनगर सीटों छोड़ दी हैं. माना जा रहा है कि ये तीनों सीटें आरएलडी के खाते में गई हैं. राएलडी के इन सीटों को गठबंंधन में स्वीकार नहीं करने की स्थिति में सपा को दो और बसपा को एक सीट मिलेगी ऐसी स्थिति में दोनों 39-39 पर लड़ेंगी. जबकि राहुल व सोनिया की सीटों पर  इन दोनों में से कोई दल उम्मीदवार नहीं उतारेंगे.
 
सपा-बसपा ने गुरुवार को सीटों की घोषणा की है. पश्चिम यूपी की ज्यादातर सीटों पर जहां बसपा चुनावी मैदान में उतरेगी. वहीं, रुहेलखंड और मैनपुरी कन्नौज आसपास की सीटें सपा के खाते में गई है. हालांकि दोनों पार्टियों को हर मंडल की सीटें मिली हैं. कैराना, मुरादाबाद, रामपुर, संभल, गाजियाबाद, हाथरस (सुरक्षित), फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूं, बरेली, पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, हरदोई (सुरक्षित), उन्नाव, लखनऊ, कन्नौज, कानपुर, झांसी, बांदा, कौशाम्बी, फूलपुर, इलाहाबाद, बाराबंकी (सुरक्षित), फैजाबाद, बहराईच (सुरक्षित), गोंडा, महाराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, आजमगढ़, बलिया, चंदौली, वाराणसी, मिर्जापुर और रॉबर्ट्सगंज (सुरक्षित) सीटों पर सपा चुनाव लड़ेगी.
 
 
सूबे की 80 लोकसभा सीटों में अनुसूचित जाति के सुरक्षित 17 सीटों में से 7 पर सपा चुनाव लड़ेगी तो 10 पर बसपा अपनी किस्मत आजमाएगी.
इस तरह से आरएलडी को तीन सीटें मिली हैं. जबकि रायबरेली और अमेठी दो सीटों पर कांग्रेस के खिलाफ उम्मीदवार नहीं उतारने का फैसला किया गया है.
किस सीट पर कौन दल चुनाव लड़ेगा इसकी पूरी सूची भी जारी कर दी गयी है. इस सूची पर मायावती व अखिलेश दोनों के हस्ताक्षर हैं.
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*