न बिजली न शॉर्ट सर्किट, जल गईं 800 EVM, यूपी में हंगामा

न बिजली न शॉर्ट सर्किट, जल गईं 800 EVM, यूपी में हंगामा

न बिजली न शॉर्ट सर्किट, जल गईं 800 EVM, यूपी में हंगामा। फर्रुखाबाद की घटना। रहस्य बनी आग। अखिलेश यादव ने कह दी बड़ी बात।

उत्तर प्रदेश के फर्रुखाबाद में 800 ईवीएम मशीनें जल गईं। आश्चर्य यह है कि जहां आग लगी, वहां बिजली का कनेक्शन भी नहीं था। यानी शॉर्ट सर्किट की आशंका भी नहीं है। तब इतनी बड़ी संख्या में ईवीएम में कैसे आग लगी, किसने लगाई यह रहस्य बन गया। फर्रुखाबाद चुनाव कार्यालय के गोदाम में आग लगने से ये ईवीएम जल गईं। इसके बाद समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने बड़ी बात कही।

सपा प्रमुख ने एक वीडियो शेयर करते हुए कहा कि समाचार : फ़र्रूख़ाबाद में 800 ईवीएम जलीं… बिना शार्ट सर्किट के लगी आग से शक का धुआँ उठ रहा है। इसी के साथ समाजवादी पार्टी के कई नेताओं ने सवाल पूछा है कि क्या किसी बात को छिपाने की कोशिश की जा रही है। युवा सपा नेता डॉ. कृष्णा यादव ने कहा कि यूपी के फर्रुखाबाद स्थित निर्वाचन आयोग के कार्यालय में लगी आग में तमाम ईवीएम जलकर राख होने की सूचना मिल रही है। ईवीएम पर उठ रहे सवालों के बाद क्या ये कोई साजिश है या किसी बात को छिपाने की कोशिश है। इसकी जांच और सच्चाई जनता के सामने आनी चाहिए।

मालूम हो कि फर्रुखाबाद चुनाव कार्यालय के गोदाम से बुधवार की सुबह धुआं निकलने लगा। इसे देख कर अफरा-तफरी मच गई। फायर ब्रिगेड को बुलाया गया। वहां तक वाहन जाने का रास्ता नहीं होने के कारण पीछे से दीवार में छेद कर पानी की बौछार की गई, लेकिन ईवीएम को बचाया नहीं जा सका। प्रशासन ने कहा कि आग कैसे लगी, इस मामले में अभी कुछ कहा नहीं जा सकता। लेकिन वहां बिजली नहीं थी, जिसका अर्थ है कि शॉर्ट सर्किट से आग नहीं लगी है।

मालूम हो कि कल ही इंडिया गठबंधन ने ईवीएम पर एक प्रस्ताव सर्व सम्मति से पारित किया है। इसमें ईवीएम की विश्वसनीयता पर सवाल उठाते हुए कहा गया है कि मतदान के बाद वीवीपैट पर्ची को बॉक्स में गिराने के बजाय, मतदाता को सौंप दिया जाना चाहिए, जो अपनी पसंद का सत्यापन करने के बाद इसे एक अलग मतपेटी में रख देगा। इसके बाद वीवीपैट पर्चियों की शत-प्रतिशत गणना की जानी चाहिए। इससे स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव में लोगों का पूरा विश्वास बहाल होगा।

JDU ने किया पहली बार ईसाई मिलन समारोह, सैकड़ों ने ली सदस्यता