स्कूलों में छुट्टी पर महाझूठ और उन्माद फैला कर चुप हो गए अखबार

स्कूलों में छुट्टी पर महाझूठ और उन्माद फैला कर चुप हो गए अखबार

स्कूलों में छुट्टी पर महाझूठ और उन्माद फैला कर चुप हो गए अखबार। दैनिक जागरण ने छापा कि शिवरात्रि पर छट्टी खत्म कर दी गई, जबकि यह सरासर झूठ है।

पटना से प्रकाशित दैनिक जागरण ने झूठी खबर छाप कर राज्य में सांप्रदायिक उन्माद फैलाने की कोशिश की है। उसने कल समाचार प्रकाशित कर दिया कि स्कूलों में महाशिवरात्रि तथा जन्माष्टमी की छुट्टी रद्द कर दी गई है और ईद की छुट्टी बढ़ा दी गई है। इसके बाद दिन भर भाजपा नेता राज्य सरकार पर हिंदू विरोधी होने का आरोप लगाते रहे, जबकि सच्चाई यह है कि न तो महाशिवरात्रि की छुट्टी रद्द की गई और न ही जन्माष्टमी की छुट्टी खत्म की गई है। दोनों पर्वों पर पहले की तरह छुट्टी की व्यवस्था है। इसके साथ ही दुर्गा पूजा, दिवाली समेत हिंदू पर्वों पर पहले की तरह छुट्टी की व्यवस्था है। देखिए ये है सामान्य स्कूलों में छुट्टियों की अधिसूचना-

सच्चाई यह है कि सामान्य स्कूलों में किसी भी हिंदू पर्व की छुट्टी रद्द नहीं की गई है। 2024 के लिए सामान्य स्कूलों में 8 मार्च, 2024 को महाशिवरात्रि पर छुट्टी रहेगी तथा 26 अगस्त, 2024 को जन्माष्टमी की छुट्टी रहेगी। ईद और बकरीद की छुट्टी पहले की तरह एक-एक दिन की ही रखी गई है। साफ है दैनिक जागरण और न्यूज 18 बिहार-झारखंड ने झूठी खबर फैला कर राज्य में सांप्रदायिक तनाव पैदा करने की कोशिश की।

दरअसल बिहार सरकार के शिक्षा विभाग ने सामान्य और उर्दू स्कूलों के लिए अलग-अलग छुट्टियों का कैलेंडर जारी किया है। सामान्य स्कूलों में महाशिवरात्रि और जन्माष्टमी पर पहले की तरह छुट्टी है, पर उर्दू स्कूलों में इन दो दिन छुट्टी नहीं रहेगी तथा इसी छुट्टी को ईद में बढ़ाया गया है। एक और भी बात गौर करने की है कि सामान्य और उर्दू स्कूलों में छुट्टियों की संख्या समान है। ये है उर्दू स्कूलों में छुट्टियों की अधिसूचना-

यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि स्कूलों में 60 दिनों से ज्यादा छुट्टी नहीं दी जा सकती। इस नियम का भी पालन किया गया है। यहां एक सवाल यह है कि क्या राज्य सरकार दैनिक जागरण तथा न्यू18 बिहार-झारखंड पर उर्दू स्कूलों की छुट्टी को सामान्य स्कूलों की छुट्टी बता कर धार्मिक उन्माद फैलाने के खिलाफ मुकदमा करेगी?

श्रमिकों के सकुशल रेस्क्यू पर एपी पाठक ने जवानों व PM को दी बधाई