नक्सल प्रभावित बिहार समेत चार राज्यों के वरीय पुलिस पदाधिकारियों की आज पटना में हुई बैठक में नक्सलियों पर नकेल कसने की रणनीति बनायी गयी और इसके साथ ही आपसी सहयोग बढ़ाने पर भी सहमति बनी ।  बिहार के पुलिस महानिदेशक पी0 के0 ठाकुर ने बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत में बताया कि पूर्वी क्षेत्र के चार राज्यों की पुलिस की यह समन्वय बैठक थी, जिसमें मुख्यत: नक्सल उग्रवाद, आतंकवाद और संगठित अपराध पर समेकित रूप से सार्थक विचार विमर्श हुआ । उन्होंने बताया कि इस समस्या पर काबू पाने की रणनीति पर विस्तार से चर्चा हुई और इसके खिलाफ अभियान में आपसी सहयोग बढ़ाने पर सहमति बनी।

 
श्री ठाकुर ने बताया कि बैठक में यह भी तय हुआ कि अपराध उन्मूलन में राज्यों की सीमा कभी बाधा नहीं होगी । उन्होंने कहा कि बिहार में पूर्ण शराबबंदी को कामयाब करने के संबंध में भी चर्चा हुई । पड़ोसी राज्यों ने इसमें पूरा सहयोग करने का भरोसा दिलाया है । बैठक में बिहार, झारखंड और ओड़िशा के पुलिस महानिदेशक जबकि बंगाल से वरीय पुलिस पदाधिकारी शामिल हुए । इसके अलावा बैठक में केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ), केन्द्रीय आसूचना ब्यूरो (आईबी) और राज्य के वरिष्ठ पुलिस पदाधिकारी भी शामिल थे ।
गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ के सुकमा में हुई नक्सली हमले की घटना के बाद बिहार, झारखंड, ओडिशा और बंगाल के पुलिस पदाधिकारियों की यह पहली बड़ी बैठक हुई है । यह बैठक केन्द्रीय गृह मंत्रालय के निर्देश पर नक्सलियों पर नकेल कसने के उद्देश्य से विशेष रणनीति बनाने के लिए बुलाई गयी थी ।

By Editor