मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि उन्होंने कहा कि त्रिस्तरीय पंचायती राज व्यवस्था मजबूत एवं सशक्त हो एवं ग्राम पंचायत, पंचायत समिति एवं जिला परिषद को और अधिकार मिले, इसके लिये सरकार प्रयासरत है। आज मुजफ्फरपुर में एक सभा को संबोधित करते उन्होंने कहा कि सभी पंचायतों में पंचायत का अपना कार्यालय होगा। पंचायत सरकार भवन की परिकल्पना को और मजबूत किया जायेगा। ग्राम, कचहरी को पुनर्जीवित किया गया है तथा उसे और अधिकार सम्पन्न बनाया गया है। बिहार में पंचायती राज व्यवस्था को और सुदृढ़ किया जायेगा।unnamed (4)

 

मुख्‍यमंत्री ने कहा कि सरकार ऐसी व्यवस्था लाने के प्रयास में है कि पंचायतों के सभी काम पंचायत भवन में ही निपटाये जायें। सभी पंचायतों में बैंक हो, इसके लिये हम प्रयासरत हैं। पंचायत में जगह नहीं मिलने पर पंचायत भवन में ही बैंक की शाखा खोला जायेगा। प्रत्येक ग्राम पंचायत का अपना एक हल्का एवं राजस्व कर्मचारी होगा। वार्ड प्रतिनिधियों को और अधिकार सम्पन्न बनाया जायेगा। पंचायती राज सरकार भवन में मुखिया जी 15 अगस्त एवं 26 जनवरी को झंडोतोलन करेंगे।

 

इस अवसर पर जल संसाधन मंत्री विजय कुमार चैधरी, राजस्व मंत्री रमई राम, लघु जल संसाधन मंत्री मनोज कुमार सिंह, कांग्रेस के जिलाध्यक्ष विद्या सिंह, राजद के पूर्व मंत्री राम विचार राय, राजद के जिला प्रवक्ता मो0 इकबाल शामी सहित कई जन प्रतिनिधि एवं विभिन्न दलों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

By Editor