79 दंगाई गिरफ्तार, वाट्सएप पर अफवाह फैलानेवाला भी धराया

बगहा, मोतिहारी में 79 दंगाई गिरफ्तार, वाट्सएप पर अफवाह फैलानेवाला भी धराया। सोशल मीडिया में भड़काऊ पोस्ट मामले को ईओयू ने अपने हाथ में लिया।

बिहार के बगहा और मोतिहारी जिले में पिछले दिनों महावीरी झंडा जुलूस निकालने के दौरान पथराव की घटना हुई थी। दंगा भड़काने की का प्रयास किया गया था। इस मामले में बगहा जिले में अब तक 70 और पूर्वी चंपारण में 9 लोग गिरफ्तार किए गए हैं। खास बात यह कि वाट्सएप, फेसबुक के जरिये भड़काऊ पोस्ट किए गए। इस मामले में भी एक को गिरफ्तार किया गया है। सोशल मीडिया में भड़काऊ पोस्ट करने के मामले को आर्थिक अपराध इकाई विभाग ने अपने हाथ में ले लिया है।

बिहार सरकार के गृह विभाग ने सोमवार को विज्ञप्ति जारी कर कहा कि 21 अगस्त को बगहा नगर थाना क्षेत्र में महावीरी झंडा निकाले जाने के क्रम में दो समुदायों के असामाजिक तत्वों के बीच हुई झड़क को लेकर बगहा जिला में धारा 153 ए, 295 ए 120 बी भारतीय दंड विधान तथा आईटी एक्ट की धारा 66 जैसी महत्वपूर्ण धाराओं में कुल 9 अलग-अलग प्राथमिकी दर्ज की गई है। इस संबंध में बगहा पुलिस जिला द्वारा त्वरित कार्रवाई करते हुए अब तक 70 अभियुक्तों को गिरफ्तार किया जा चुका है तथा एक सोशल मीडिया फेसबुक इंस्टाग्राम तथा व्हाट्सएप पर अफवाह फैलाने वाले अभियुक्त की गिरफ्तारी की गई है। अन्य की गिरफ्तारी के लगातार छापेमारी की जा रही है। बगहा शहरी क्षेत्र के सभी संवेदनशील जगहों पर पुलिस बल की तैनाती की गई है तथा नगर क्षेत्र में 24 घंटे सघन पैट्रोलिंग की जा रही है। सोशल मीडिया पर भी 24 घंटे निगरानी रखी जा रही है। सोशल मीडिया पर भड़काऊ पोस्ट करने वालों के विरुद्ध भी तीन कांड अंकित किए गए हैं तथा इन कांडों में एक अभियुक्त की गिरफ्तारी की गई है। सोशल मीडिया पर भड़काऊ पोस्ट करने के संबंध में आईटी एक्ट में साइबर थाना में अंकित दो कांडों तथा बगहा थाना में अंकित एक कांड के अनुसंधान का प्रभार आर्थिक अपराध इकाई बिहार के द्वारा ग्रहण कर लिया गया है।

तीनों कांडों में सोशल मीडिया के माध्यम से देश फैलाने का संयोजित षड्यंत्र करने वाले सामाजिक तत्वों को चिन्हित कर उनके विरुद्ध विधि के अनुसार कार्रवाई की जा रही है। मोतिहारी जिला के दरपा के ग्राम पिपरा, मेहसी थाना के ग्राम मुगलपुरा तथा कल्याणपुर थाना के सिसवा में महावीर झंडा जुलूस के क्रम में दो समुदाय के असामाजिक तत्वों के बीच विवाद तथा झड़प की घटना प्रतिवेदन हुई है। हालांकि कल्याणपुर थाना में विवाद और झड़प के मामले में कोई सांप्रदायिक कोण नहीं है। मोबाइल से वीडियो रिकॉर्ड करने को लेकर विवाद उत्पन्न हुआ था। मोतिहारी जिला में चार कांड अंकित किए गए हैं। दरपा थाना में पांच तथा में मेहसी थाना में चार अर्थात कुल नौ उपद्रवियों को गिरफ्तार किया गया है।

भाजपा अध्यक्ष ने कहा 1947 में नहीं, 1977 में मिली आजादी

By Editor


Notice: ob_end_flush(): Failed to send buffer of zlib output compression (0) in /home/naukarshahi/public_html/wp-includes/functions.php on line 5420