उपमुख्यमंत्री श्री सुशील मोदी ने सामाजिक सुरक्षा की विभिन्न पेंशन योजनाओं की समीक्षा की और सभी लाभार्थियों को माह जुलाई से सितम्बर, 2018 तक का पेंशन दशहरा से पहले भुगतान करने का निदेश दिया है।

sushil modi

श्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि प्रत्येक तीन महीने का पेंशन अगले माह के 10 तारीख तक लाभुकों के खाते में भेजना सुनिश्चित किया जाय। उन्होंने सभी पेंशनधारियों के खातों को आधार से जोड़ने का भी निदेश दिया। विभिन्न कारणों से बैकों द्वारा लगभग 70 हजार लाभार्थियों के खातों में पेंशन की राशि नहीं भेजी जा सकी। श्री मोदी ने इस समस्या के त्वरित निराकरण का निदेश दिया।

मालूम हो कि राज्य के वृद्धों, विकलांगों एवं विधवाओं को चार सौ रूपये प्रति माह की दर से प्रत्येक तीन माह पर पेंशन की राशि का भुगतान किया जाता है तथा चालू वित्तीय वर्ष में इसके लिए 3949 करोड़ रू0 का बजटीय प्रावधान है। प्रखण्ड द्वारा जाँचोपरांत 62 लाख 40 हजार पेंशनधारियों को माह अप्रैल से जून, 2018 तक के पेंशन का भुगतान डी.बी.टी. के माध्यम से किया जा चुका है। इनमें नये पेंशनधारी भी शामिल हैं।

54 हजार नये लाभार्थियों की स्वीकृति प्रक्रियाधीन है। पूर्व से स्वीकृत 68 लाख 70 हजार पेंशनधारियों में से 3 लाख 17 हजार की मृत्यु हो चुकी है तथा 2 लाख 36 हजार व्यक्तियों को उनके पते पर उपलब्ध नहीं पाया गया। बैठक में सामाजिक सुरक्षा के निदेशक श्री राजकुमार भी उपस्थित थे।

By Editor