पटना का मुशायरा व कवि सम्मेलन इतिहास रचेगा : रेहान सिद्दीकी

पटना का मुशायरा व कवि सम्मेलन इतिहास रचेगा : रेहान सिद्दीकी। पीएलएफ के सचिव व संस्थापक खुर्शीद अहमद ने कहा-मुशायरा व कवि सम्मेलन देखने के लिए भारत के अलावा कई देशों से आ रहे लोग।

अंदाज ए बयां और इवेंट दुबई और पटना लिटरेरी फेस्टिवल (PLF) तथा कौमी तंजीम, पटना के सहयोग से 13 अगस्त, 2023 को एम्स पटना के पास द रॉयल बिहार होटल में आयोजित होने वाले मुशायरा और कवि सम्मेलन से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस में अंदाज ए बयां और इवेंट दुबई के प्रमोटर रेहान सिद्दीकी ने कहा कि 13 अगस्त को होने वाला प्रोग्राम मुशायरा एवं कवि सम्मेलन की दुनिया में क्रांति लाने वाला है। उन्होंने कहा कि पटना में यह पहला मुशायरा एवं कवि सम्मेलन होगा जो टिकट द्वारा बड़े पैमाने पर हो रहा है। विभिन्न कैटेगरी की सभी टिकटें बिक चुकी हैं। इस मुशायरा एवं कवि सम्मेलन से एक इतिहास रचा जा रहा है और इसके रचयिता पीएलएफ के सचिव खुर्शीद अहमद है। अंदाज ए बयां और इवेंट दुबई में मुशायरा करता रहा है। इसके अलावा यूएसए और कई देशों में मुशायरा कर चुका है। उन्होंने कहा कि हमारी भी इच्छा थी कि बिहार में पटना आएं। चूंकि अदब की दुनिया में अजीमाबाद उपजाऊ भूमि रही है। यहां पर बड़े-बड़े मुशायरे हुए हैं और हमारा यह मुशायरा एवं कवि सम्मेलन खुर्शीद अहमद के प्रयास से होने जा रहा है जो काबिले तारीफ है। वहीं अंदाज ए बयां और इवेंट दुबई की प्रमोटर शाजिया किदवई ने कहा कि प्रोग्राम की सफलता उसके प्रशंसकों और कवियों से है जो इस मुशायरा एवं कवि सम्मेलन की सूची में अंकित कवि एवं कवयित्री हैं। उन्होंने कहा कि खुर्शीद अहमद का यह प्रोग्राम इतिहास रचने जा रहा है और इतिहास के गवाह हम सभी लोग रहेंगे।

भारत के अलावा अन्य देशों से भी आ रहे श्रोता

खुर्शीद अहमद पीएलएफ के सचिव एवं संस्थापक ने बताया कि इस भव्य मुशायरा एवं कवि सम्मेलन को देखने के लिए भारत के अलावा अन्य देशों से भी लोग आ रहे हैं। इसके अलावा हैदराबाद, मुंबई, छत्तीसगढ़, लखनऊ, झारखंड, चंडीगढ़ और बिहार के पटना, दरभंगा, सीतामढ़ी, पूर्णिया, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, बिहारशरीफ, औरंगाबाद और भागलपुर से भी उर्दू के प्रशंसक मुशायरा और कवि सम्मेलन देखने आ रहे हैं। खुर्शीद अहमद ने बताया कि जिस होटल में मुशायरा हो रहा है वह काफी खूबसूरत है और उस हॉल का नाम स्वर्णमहल है। द रॉयल होटल बिहार (स्वर्ण महल) फाइव स्टार की सभी सुविधाओं के साथ सुसज्जित है। इस होटल में 275 कमरे, 14 बैंक्विट हॉल, पांच हजार लोगों के ठहरने की व्यवस्था है। 50 से 1000 लोगों तक के बैठने की क्षमता वाली अलग-अलग हाल श्रेणियां हैं। आठवीं मंजिल पर स्विमिंग पूल की सुविधा और 125 कर पार्किंग की व्यवस्था है।

खुर्शीद अहमद ने बताया कि ग्रैंड मुशायरा एवं कवि सम्मेलन की महफिल शाम 5:00 बजे से शुरू होगी और रात 11:00 बजे खत्म होगी। कुल 6 घंटे का कार्यक्रम होगा। ग्रैंड मुशायरा और कवि सम्मेलन में देश की महान हस्तियों को विभिन्न क्षेत्रों जैसे सामाजिक, साहित्यिक, सांस्कृतिक, पत्रकारिता और कल्याणकारी कार्यों में उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के आधार पर पुरस्कारों से सम्मानित किया जाएगा।

पटना की धरती पर पहली बार हो रहा इतना भव्य मुशायरा : खुर्शीद अहमद

अवार्ड प्राप्त करने वालों में शाज़िया क़िदवई, प्रमोटर, अंदाज़ ए बयां और इवेंट दुबई, रेहान सिद्दीकी, प्रमोटर, अंदाज़ ए बयां और दुबई, असलम हसन, बज़्म ए हसन, अररिया, सैयद अशरफ फरीद, एडिटर-इन-चीफ, क़ौमी तंजीम, पटना, मोहम्मद शहाबुद्दीन अहमद, बज़्म ए सदफ् इंटरनेशनल दोहा कतर, सुष्मिता सिंहा उदयपुर टेल्स, इनबसात शौकत, निदेशक, मिथिला माइनॉरिटी डेंटल कॉलेज, दरभंगा, डॉ. संजीव कुमार, न्यूरोसाइंटिस्ट, नई दिल्ली, आईएमए, एएमएस सचिव, सैयद इसराफिल शाह निदेशक मंजू साह और मौलाना अबुल कलाम आजाद मेमोरियल लाइब्रेरी धनबाद और अशफाक रहमान एमडी आरईपीएल हॉस्पिटलिटी प्राइवेट लिमिटेड हैं।

पीएलएफ के सचिव खुर्शीद अहमद ने कहा कि यह सबसे बड़ी खुशी की बात है कि अंदाजा बयां और इवेंट दुबई के प्रमोटर रेहान सिद्दीकी और शाजिया किदवई मुशायरा एवं कवि सम्मेलन के इंतजाम को बेहतर बनाने के लिए पटना आ चुके हैं। इन दोनों महान व्यक्तित्व की उपस्थिति में खूबसूरत महफिल सजेगी। खुर्शीद अहमद ने कहा कि महफिले मुशायरा एवं कवि सम्मेलन में मुख्य अतिथि के तौर पर दुबई से उर्फी किदवई, कतर दोहा से बज्म ए सदफ इंटरनेशनल के मोहम्मद शहाबुद्दीन की उपस्थिति गरिमामई होगी। उन्होंने कहा कि द रॉयल होटल बिहार में 50 से अधिक व्यक्तियों के द्वारा रूम की बुकिंग कराई जा चुकी है।

उन्होंने सभी प्रशंसकों से अपील की है कि मुशायरा व सम्मेलन में पहुंचने के लिए तैयार रहें। मुशायरा व सम्मेलन के स्वर्ण हॉल द रॉयल होटल बिहार तक ले जाने और वापसी के लिए बस उपलब्ध करा दी गई है। बस का ठहराव गांधी मैदान गोलघर के पास, पाटलिपुत्र कॉन्टिनेंटल होटल, अनीसाबाद के पास, राजा बाजार पारस होटल के पास, कंकड़बाग मेदांता अस्पताल के पास खड़ी रहेगी। इन्हीं स्थानों से मुशायरा एवं कवि सम्मेलन के प्रशंसकों को ले जाने की व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि सभी सीटें बुक हो चुकी हैं। हाउसफुल हो चुका है। उन्होंने कहा कि समय से पहले मुशायरा हाल पहुंचकर अपनी-अपनी सीट पर बैठ जाएं।

मुशायरा एवं कवि सम्मेलन के चार पार्टनर्स अंदाज बयां और इवेंट दुबई, पीएलएफ, रॉयल होटल बिहार और कौमी तंजीम, पटना है, जबकि 20 स्पॉन्सर्ड हैं। इनमें आलिया फ़ातिमा नर्सिंग कॉलेज, शीतल डेवलपर्स, जर्मन लैंग्वेज सेंटर, वैद्यनाथ आयुर्वेद पिनेक्स स्टील, सूर्य नेस्ट बिल्ड, मिथिला माइनॉरिटी कॉलेज, स्टील एंटरप्राइजेज, आवास इंजीकॉन राजेश जी, रिपुराज फाउंडेशन, बीएमडब्ल्यू वेंचर्स, टाटा टिस्कॉन, एसके मंडल ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस, स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया, एलएचओ, परिधान, गार्गी होटल, फतिमा बीएड कॉलेज, इंटरनेशनल इंग्लिश स्कूल, खजाना ज्वेलर्स और राकेश रंजन हैं।

प्रेस मीटिंग में पीएलएफ पदाधिकारियों में प्रसिद्ध चिकित्सक डॉक्टर एए हई, अध्यक्ष, फरहत हसन, उपाध्यक्ष, फैजान अहमद, आयोजन समिति अध्यक्ष, खुर्शीद अहमद, संस्थापक एवं सचिव तथा कार्यकर्ताओं में औबेदुर रहमान, फहीम अहमद, एजाज़ हुसैन, शिवजी चतुर्वेदी, फरहा खान, चंद्रकांत खान, राकेश रंजन, बीके चौधरी, अनूप शर्मा उपस्थित थे।

मुशायरा और कवि सम्मेलन की तैयारी शबाब पर : खुर्शीद अहमद

By Editor