आईटी, आईटीईएस निवेशक सम्मेलन आज से पटना में

बिहार में सूचना प्रौद्योगिकी एवं इससे जुड़े सेवा क्षेत्र में निवेश आकर्षित करने के साथ ही राज्य में विकास के लिए किये जा रहे प्रयासों को प्रदर्शित करने के लिए राजधानी पटना में दो दिवसीय आईटी, आईटीईएस निवेशक सम्मेलन एवं हैकथॉन आज से शुरू होगा। 


सूत्रों ने बताया कि बिहार सरकार और उद्योग संगठन भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के संयुक्त प्रयास से होने वाले इस सम्मेलन में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और केंद्रीय संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद उपस्थित होंगे। 13 सितंबर को शुरू होने वाले इस सम्मेलन का समापन 14 सितंबर को होगा।

 
राज्य सरकार सम्मेलन में सूचना प्रौद्योगिक एवं सेवा संवर्द्धन नीति तथा इलेक्ट्रॉनिक प्रणाली डिज़ाइन और विनिर्माण (ईएसडीएम) संवर्द्धन नीति से संबंधित दृष्टि पत्र का अनावरण करेगी। इसमें आवश्यक बुनियादी ढांचे का विकास, मोबाइल विनिर्माण, सीसीटीवी इकाइयों और टीवी सेट सहित इलेक्ट्रॉनिक विनिर्माण गतिविधियों के लिए अलग-अलग क्लस्टर शामिल होंगे। उल्लेखनीय है कि बिहार सरकार ने अभी हाल ही में सीआईआई के साथ मिलकर राज्य में निवेश आकर्षित करने के साथ ही निवेशकों से बातचीत के लिए राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में उद्योग परामर्श का आयोजन किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*