एससी-एसटी को मिले अधिकार कोई छीन नहीं सकता

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज कहा कि अनुसूचित जाति (एससी) एवं अनुसूचित जनजाति (एसटी) के आरक्षण को देश से कोई ताकत समाप्त नहीं कर सकती है। जनता दल यूनाइटेड के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री कुमार ने पार्टी की ओर से आयोजित दलित-महादलित सम्मेलन का उद्घाटन करने के बाद कहा कि कुछ लोग आरक्षण को लेकर भ्रम फैला रहे हैं और तरह-तरह की बातें कर रहे हैं। ऐसे लोग सिर्फ झगड़ा लगाना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि एससी-एसटी को मिले इस अधिकार को उनसे कोई भी छीन नहीं सकता। उनकी पार्टी पूरी मजबूती से इसके साथ हैं इसलिये कभी भी इस तरह की बात मन में नही लानी चाहिए। 

श्री कुमार ने कहा कि सरकार की ओर से जो काम किये जा रहे हैं, उसका मकसद हााशिये के लोगों को ऊपर उठाना है। सरकार एक-एक काम कर रही है। किसी भी चीज में पीछे नहीं हट रहे हैं, जबतक हाशिये के लोगों को मुख्यधारा में नही लायेंगे तब तक चैन से बैठने वाले नहीं है। हर हाल में लक्ष्य को प्राप्त करना है।  उन्होंने कहा कि काम नहीं करने वाले ही जुबान बहुत चलाते हैं।

मुख्यमंत्री ने मुख्य विपक्षी राष्ट्रीय जनता दल (राजद) का नाम लिये बगैर कहा कि पहले कोई काम नहीं होता था। जो काम नहीं करते उनकी जुबान अधिक चलती है।

 

उन्होंने कहा कि वर्ष 2004-05 के बजट में अनुसूचित जाति की योजनाओं पर 13 करोड़ पांच लाख 45 हजार रुपये का प्रावधान किया गया था लेकिन वर्ष 2018-19 में इसे बढ़ाकर एक हजार करोड़ रुपये से भी अधिक कर दिया गया है। इसी तरह 27 हजार नये स्कूल बनाये गये हैं और निर्माण का कार्य चल रहा है। उन्होंने कहा कि एससी-एसटी छात्रावास योजना के तहत छात्रावास में रहने वाले विद्यार्थियों को प्रतिमाह एक हजार रुपये अनुदान दिये जाने का प्रावधान किया गया है। प्रत्येक छात्र को हर महीने 15 किलोग्राम अनाज मुफ्त दिया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*