कल्पना ने रचा इतिहास: NEET मेडिकल में अव्वल आने के बाद अब 12वीं में किया बिहार टॉप

NEET की मेडिकल परीक्षा में देश में अव्वल आ कर धूम मचाने वाली शिवहर की कल्पना कुमारी नेे एक और कमाल करते हुए बिहार बोर्ड की 12वीं( साइंस) स्ट्रीम में भी टॉप किया है.

पढ़ें- बिहार की बेटी ने किया नीट मेडिकल परीक्षा में इंडिया टॉप

शायद यह बिहार के इतिहास में पहली बार हुआ है जब किसी छात्रा ने 12वीं बोर्ड और राष्ट्रीय स्तर पर मेडिकल परीक्षा में भी टॉप किया हो.

आज ही बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड 12वीं के नतीजों का ऐलान हो गया. साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स के रिजल्ट एक साथ जारी किए गए. रिजल्ट जारी होने  के बाद बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट biharboard.ac.in पर आप अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं.

रिजल्ट को औपचारिक रूप से शिक्षा मंत्री ने बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर की मौजूदगी में जारी किया.

इस बार 52.95 प्रतिशत रिजल्ट आया है. बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने कहा – इस बार पास होने वालों के परसेंटेज में 17 प्रतिशत की वृद्धि हुई है.

 

आर्ट्स स्ट्रीम  में सिमुलतला आवासीय की कुसुम कुमारी ने टॉप किया है. इसके साथ ही अरविंद महिला कॉलेज की छात्रा पटना की प्रियांकी  मेहता दूसरे स्थान पर और तीसरे स्थान पर प्रज्ञा प्रांजल  हैं. प्रज्ञा प्रांजल  को 419 अंक मिले हैं.

बिहार बोर्ड के कॉमर्स स्ट्रीम में निधि सिन्हा टॉपर हैं. वो आरडीएस कॉलेज की छात्रा है.

गौरतलब है कि   कल्पना ने सीबीएससी की नीट मेडिकल परीक्षा में देश भर में टाप किया है. यह परिणाम दो दिन पहले ही घोषित हुआ.  कल्पना को कुल 99.99 पर्सेंटाइल मार्क्स प्राप्त हुआ है.

शिवहर की तरियानी प्रखंड की कल्पना ने नवोदय विद्यालय से दसवीं और 12वीं की परीक्षा  बिहार बोर्ड से ही दिया था.

उसकी इस सफलता पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बधाई दी थी.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*