केंद्रीय गृहसचिव ने महिला सुरक्षा पर की बैठक

केन्द्रीय गृह सचिव एल सी गोयल ने आज विशेष कार्य बल की बैठक में राजधानी दिल्ली में महिला सुरक्षा की स्थिति की समीक्षा की।  बैठक में दिल्ली के मुख्य सचिव, दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष, पुलिस आयुक्त , दिल्ली सरकार तथा गृह मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने हिस्सा लिया।

 

दिल्ली पुलिस आयुक्त ने बताया कि अब इन मामलों में कम से कम समय में आरोप पत्र दायर किये जा रहे हैं और जांच के स्तर में भी सुधार आया है। उन्होंने कहा कि दिल्ली पुलिस ने लगभग एक लाख लड़कियों को आत्मरक्षा का प्रशिक्षण देने की योजना बनाई है और मौजूदा वित्त वर्ष में 65 हजार से अधिक लड़कियों को यह प्रशिक्षण दिया भी जा चुका है। कार्य बल को यह भी बताया गया कि आत्मरक्षा को अब स्कूली पाठ्यक्रम में भी शामिल किया जा रहा है।
 

गृह सचिव ने डीटीसी बसों में जीपीएस और जीपीआरएस आधारित ट्रेकिंग प्रणाली तथा सीसी टी वी लगाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा के लिए सड़कों पर लाइट तथा मेट्रो स्टेशनों और बस स्टैन्डों से उनके आटो रिक्शा , शटल सर्विस और अन्य सस्ते माध्यमों से सुरक्षित घर पहुंचने के उपायों पर ध्यान देने की जरूरत है। उन्होंने अधिकारियों से दिल्ली को स्मार्ट शहर बनाने से जुड़ी विकास योजनाओं को लागू करने के लिए भी कहा। नयी दिल्ली नगर पालिका परिषद और दिल्ली नगर निगम के अधिकारियों को सड़कों, पानी तथा सीवर व्यवस्था में सुधार करने के भी निर्देश दिये गये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*