कोबरा खुलासा: जानिए पैसे लेने वाले चार बिहारी सांसदों की प्रोफाइल

कोबरा पोस्ट के फर्जी कम्पनियों की सिफारिशी चिट्ठी के बदले पैसे लेने के के खेल में 11 में से 4 बिहार के सांसद शामिल हैं जानिए इनकी पूरी प्रोफाइल.PATNA-MAHESWER HAJAREE M.P. FROM SAMASTIPUR OF JD(U) PIX BY-DEEPAK KUMAR.

वेबसाइट कोबरापोस्ट के इस सनसनीखेज खुलासा में बिहार के चार सांसद शामिल है. इनमें तीन जदयू के सांसद विश्वमोहन कुमार,महेश्वर हजारी और भूदेव चौधरी तथा भाजपा के हरि मांझी का नाम शामिल है. कोबरा पोस्ट के स्टिंग आपरेशन में फंसे अन्य सांसदों में भाजपा के रविंद्र पांडेय, लालू भाई पटेल, कांग्रेस के खिलाड़ी लाल बैरवा, विक्रमभाई अर्जनभाई, अन्नाद्रमुक के के सुगुमार और सी राजेंद्रन और बसपा के कैसर जहां शामिल है.इनमें छह ने तो नोट लेकर चिट्ठी भी दे दी, जबकि हकीकत में यह कंपनी थी ही नहीं.
बिहार के वे चार सांसद जो इसमें शामिल हैं उके प्रोफाइल आप भी जानें-

महेश्वर हजारी

जनता दल यू से समस्तीपुर से लोकसभा सांसद हैं. रामसेवक हजारी, विख्यात समाजवादी नेता रामसेवक हजारी के दो बेटों में से एक हैं. रामसेवक हजारी कर्पूरी ठाकुर के खास सहयोगियों में से एक हुआ करते थे. रामसेवक हजारी पिछले साल यानी 2012 के अक्टूबर में दुनिया छोड़ गये.

हजारी परिवार में एक दो नहीं बल्कि तीन सदस्य लोकसभा या विधान सभा के सदस्य हैं. महेश्वर क भाई शशिभूषण हजारी कुसेश्वर स्थान से जद यू के विधायक हैं जबकि इस खानदान की तीसरी सदस्या मंजू हजारी भी जनता दल यू की ही विधायक हैं.महेश्वर हजारी समस्तीपुर के चकमाही मुजरी गांव में 1962 में पैदा हुए और वीआरवी कॉलेज समस्तीपुर से बीए तक पढ़ाई की. महेश्वर 2005 से 2009 तक बिहार विधानसभा के सदस्य भी रहे.

हरि मांझी-

हरि मांझी: शर्म से पानी

हरि मांझी: शर्म से पानी

भारतीय जनता पार्टी के गया से लोकसभा सांसद एक रिक्शा चालक मस्तान मांझी के बेटे हैं. गरीबी और लाचारी के कारण हरि मांझी ने कोई खास पढ़ाई लिखायी नहीं की. वह मैट्रिक भी पास नहीं हैं. वह कम पढ़े होने की वजह से अपना करियर डाकदार की हैसियत शुरू करने वाले हरि मांझी की तकदीर 2005 में पलटी और वह बोद्ध गया रिजर्व सीट से भाजपा के विधायक बने. विधायक और एमपी बनने के बावजूद हरि मांझी के परिवार में शिक्षा का प्रसार अब भी काफी कम है. उनके बड़े बेट 12 वीं कक्षा भी पास नहीं कर सके.

भूदेव चौधरी- जद यू

भूदेव चौधरी: उच्च शिक्षा काम न आयी

भूदेव चौधरी: उच्च शिक्षा काम न आयी

1960 में जन्मे भूदेव चौधरी जनता दल यू से जमुई से लोकसभा सांसद हैं. बीए, एलएलबी जैसी उच्च डिग्रियां रखने वाले भूदेव 2000 में पहली बार विधायक चुने गये और 2009 तक विधानसभा के तब तक सदस्य रहे जबतक कि वह लोकसभा के लिए न चुन लिये गये. पार्लियामेंट की वेबसाइट के अनुसार भूदेव देश के बड़े नेताओं की जीवनी पढ़ने और उनका अनुसरण करने का शोक रखते हैं. इंदरानी चौधरी के पति भूदेव को एक बेटा और एक बेटी हैं.

विश्व मोहन कुमार- जद यू

विश्वमोहन कुमार: किसे दिखाऊ चेहरा

विश्वमोहन कुमार: किसे दिखाऊ चेहरा

55 वर्षीय विश्वमोहन कुमार जनता दल यू के सुपौल से सांसद हैं. 1995 से 2005 तक बिहार विधान सभा के न सिर्फ सदस्य रहे बल्कि 2008 में पांच महीने के लिए लघु सिचाई विभाग के राज्यमंत्री भी रहे. एमसी की डिग्री रखने वाले विश्वमोहन 1958 में जन्मे. जगदीश मंडल के पुत्र विश्वमोहन की शादी 19891 में सुजाता से हुई. सुपौल के कटियाराही गांव के रहने वाले विश्वमोहन संगीत के शौकीन और खेल कूद में दिलचस्पी रखते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*