गबन के आरोप में क्‍लर्क के खिलाफ एफआईआर

गोपालगंज जिले की जिला शिक्षा पदाधिकारी ने स्थापना कार्यक्रम पदाधिकारी के कार्यालय में कार्यरत लिपिक के खिलाफ गबन के आरोप में नगर थाने में प्राथमिकी दर्ज करायी है। जिला शिक्षा पदाधिकारी पूनम चौधरी ने बताया कि अनुमंडल पदाधिकारी वर्षा सिंह के द्वारा स्थापना शाखा तथा निगरानी कोषांग को सील किया गया था।

जांच के बाद यह पता चला कि परिवर्तनकारी प्रारंभिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष नीलमणि प्रताप शाही के द्वारा स्थापना संभाग के लिपिक अजय कुमार उर्फ मुन्ना कुंवर पर बडे पैमाने में वित्तीय अनियमितता, भ्रष्टाचार, शिक्षकों के सातवें वेतनमान के एरियर का भुगतान करने के लिए 50 लाख रुपये की अवैध वसूली करने एवं उन्ही के कार्यकाल में निगरानी कोषांग में संदेहास्पद स्थिति में आग लगने के आरोप संबंधी शिकायत जिला मजिस्ट्रेट अनिमेष कुमार पराशर को की थी। इसके बाद जिलाधिकारी के आदेश पर वर्षा सिंह ने कार्यालय में छापेमारी करायी तथा अजय कुमार के अनैतिक कार्य के चलते प्रशासन द्वारा कार्यालय को सील किया गया।

प्रशासन द्वारा अजय कुमार के विरुद्ध लगे लगभग 50 लाख रुपये की अवैध वसूली से संबंधित आरोप जांच के क्रम में सही पाये गये। इस बीच कार्यालय की जांच के क्रम में लिपिक को अनुपस्थित पाया गया। जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा 24 नवंबर को पत्र निर्गत कर अजय कुमार को उपस्थित रहने को कहा गया था लेकिन वह उपस्थित नही हुआ। जांच कार्य में सहयोग नही करने तथा उच्चाधिकारी के आदेश की अवहेलना करने को लेकर जिला शिक्षा पदाधिकारी पूनम चौधरी ने अजय कुमार के विरूद्ध नगर थाने में प्राथमिकी दर्ज करायी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*