चकाचक पटना का सपना दिखाया मुख्‍य सचिव ने

मुख्‍य सचिव अंजनी कुमार सिंह ने अधिकारियों को चकाचक पटना का टास्‍क दिया और कहा कि दीपावली व छठ को लेकर शहर में गंदगी नजर नहीं आनी चाहिए। पटना में नगर विकास विभाग व पटना नगर निगम के अधिकारियों के साथ बैठक में श्री सिंह ने कहा कि साफ-सफाई के साथ सुरक्षा की भी पुख्‍ता व्‍यवस्‍था होनी चाहिए। खासकर गंगा घाटों पर लाइटिंग व पेयजल की पर्याप्‍त व्‍यवस्‍था करने का निर्देश दिया। उन्‍होंने कहा कि  छठ पूजा में राजधानीवासियों को बेहतर सुविधा मिलनी चाहिए। बैठक में नए प्रमंडलीय आयुक्त, जिलाधिकारी समेत तमाम पदाधिकारी शामिल हुए।

 

बैठक के बाद मुख्य सचिव ने बताया कि घाटों को दो भाग में बांटकर सफाई व अन्य कार्यों को पूरा कराने का निर्णय लिया गया है। दीघा घाट से गांधी घाट तक बुडको और गांधी घाट से पटना सिटी तक पटना नगर निगम को घाटों की सफाई का जिम्मा सौंपा गया है। जिला प्रशासन को जर्जर व खतरनाक घाटों की पहचान कर उसमें सुधार या फिर वहां पूजा पर रोक लगाने संबंधी निर्णय लेने के निर्देश जारी किए गए हैं। इसके अलावा शहर के ताल-पोखड़ों की सफाई के भी निर्देश जारी किए गए हैं, ताकि गंगा घाटों से दवाब कम किया जा सके।

 

मुख्य सचिव के स्तर पर बैठक के बाद प्रशासनिक अमला भी हरकत में आ गया है। नए प्रमंडलीय आयुक्त नर्मदेश्वर लाल के नेतृत्व में प्रशासनिक दल दीघा घाट से निरीक्षण शुरू किया। वहां से कलेक्ट्रेट घाट और महेंद्रू घाट तक का निरीक्षण किया। इस दौरान कार्यकारी एजेंसी भी मौजूद रहें। नए डीएम अभय कुमार सिंह ने कहा इस दौरान कार्यकारी एजेंसी को निर्देश जारी किए जाएंगे ताकि जल्द से जल्द उचित कार्रवाई कर एजेंसियां कार्य शुरू कराएं और समय पर योजनाओं को पूरा करा लिया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*