जनता की उम्‍मीदों को पूरा करने में सरकार विफल

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने आरोप लगाया कि मोदी सरकार 2014 के आम चुनाव में जनता से किये गये किसी भी वादे को पूरा करने में पूरी तरह से विफल रही है। डॉ. सिंह ने कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल की पुस्तक ‘शेड्स ऑफ ट्रुथ -ए जर्नी डिरेल्ड’ के विमोचन के मौके पर कहा कि मोदी सरकार ने देश में कृषि संकट को बढ़ाया है, रोजगार के अवसर बढ़ाने में नाकाम रही है, नोटबंदी से अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचाया है और जीएसटी के हड़बड़ी में लागू करके व्यापार को ध्वस्त कर दिया है। इस मौके पर पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी भी मौजूद थे।

पूर्व प्रधानमंत्री ने कहा कि मेक इन इंडिया, स्टैंड अप इंडिया जैसे मोदी सरकार के बहुप्रचारित फ्लैगशिप कार्यक्रम बुरी तरह से विफल रहे हैं। उन्होंने सरकार पर पड़ोसी देशों से संबंध बिगाड़ने का भी आरोप लगाया।

डा़ सिंह ने कहा कि अब समय आ चुका है कि इसको लेकर राष्ट्रीय बहस होनी चाहिए तथा श्री सिब्बल की काफी मेहनत के बाद लिखी गई यह पुस्तक एजेंडा तैयार करने में मदद करेगी।
उन्होंने कहा कि चुनावों के बाद ही प्रधानमंत्री के नाम पर फैसला किया जाएगा और सभी विपक्षी दलों के सामूहिक फैसले के बाद ही इस पर निर्णय लिया जाएगा। इनकी राय यही थी कि आगामी लोकसभा चुनावों में भाजपा को पराजित करना ही प्राथमिक एजेंडा होना चाहिए। श्री चिदंबरम और श्री सिब्बल ने सहमति जताई कि वर्ष 2014 के चुनावों में कांग्रेस सोशल मीडिया का एक उपकरण के तौर पर इस्तेमाल करने में नाकाम रही और यही बात भाजपा के लिए फायदेमंद रही। उन्होंने केन्द्र की भाजपा सरकार को सामाजिक तनाव और गायों की सुरक्षा के नाम पर लोगों की हत्याओं के लिए जिम्मेदार ठहराया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*