टमटम ढोएगा लालू का लालटेन

अपने अनोखे अंदाज से राजनीति में विशिष्ट पहचान बनाने वाले बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और राजद के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव ने इस बार के विधानसभा चुनाव में प्रचार के लिए भाजपा के 160 हाइटेक परिवर्तन रथ के मुकाबले में 1000 टमटम उतारने की घोषणा की है । lalu

 

श्री यादव ने पटना में तुरहा रैली को संबोधित करते हुए कहा कि भाजपा ने 160 हाइटेक रथ चुनाव प्रचार के लिए उतारा है । भाजपा के इस हाइटेक प्रचार का मुकाबला उनका 1000 टमटम (घोड़ा गाड़ी) करेगा । उन्होंने कहा कि उनका टमटम राज्य के सभी 243 विधानसभा क्षेत्रों में गांव-गांव तक पहुंचेगा जबकि भाजपा का हाइटेक रथ सिर्फ फोर लेन पर हीं चलेगा ।  राजद नेता ने कहा कि टमटम से प्रचार होने से गरीब लोगों को आमदनी भी होगी। प्रचार के दौरान टमटम चालकों को प्रति दिन 500 रुपया दिया जाएगा । इसके साथ ही उन्हें खाने के लिए चने का सत्तू, ि‍लट्टी और चोखा भी मिलेगा । उन्होंने कहा कि हर टमटम पर पार्टी का कम से कम एक नेता मौजूद रहेगा ।

 

श्री यादव ने टमटम से प्रचार के फायदे गिनाते हुए कहा कि टमटम गांव में कच्ची सड़कों पर धीरे-धीरे चलेगा
तो प्रचार करने गये उनकी पार्टी के लोगों की बात आम जनता ठीक से सुन और समझ सकेगी .जबकि भाजपा
का प्रचार गाड़ी पक्की सड़कों पर ही तेजी से दौड़ेगा और कोई उनकी बात नहीं सुनेगा । गौरतलब है कि अपने देशी और गंवई अंदाज के कारण बिहार के लोगों के साथ सहजता से सम्बंध जोड़ने में अब तक कामयाब रहे श्री यादव जब बिहार के मुख्यमंत्री थे तब उन्होंने उस समय पशुपालकों के लिए चरवाहा विद्यालय खोलने समेत कई अन्य ऐसे फैसले लिए थे जिसके कारण अपने मतदाताओं खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में आज भी अपनी पकड़ ढ़ीली नहीं होने दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*