दुनिया में जंग पर इन ग्यारह देशों में है शांति

जब हम आजादी का जश्न मनाते हुए शांति के साथ विकास की कामना कर रहे हैं,  दी इंडिपेंडेंट की खबर के मुताबिक दुनिया के 162 में सिर्फ 11 देश आंतिरक या बाहरी टकराव से आजाद हैं.

साभार:विजन ऑफ हुमैनिटी

साभार:विजन ऑफ हुमैनिटी

इंग्लैंड के अखबार दी इंडिपेंडेंट के पत्रकार एडम विथनॉल ने इंस्टिच्यूट ऑफ इकोनॉमिक्स ऐंड पीस( आईईपी) के हवाले से लिखा है कि दुनिया भर में गजा से सीरिया तक या अफ्रिका व युक्रेन में फैली अशांति से ऐसा लगता है कि पूरी दुनिया युद्धरत है.

 

ऐसे में दुनिया भर में महज 11 देश ऐसे हैं जो आंतरिक या बाहरी खतरों से तुलनात्मक रूप से सुरक्षित हैं. इन देशों में पहला नाम स्वीटजरलैंड का है. बाकी दस देशों में जापान, कतर, मॉरिशस, उरूग्वे, चीली, बोस्टवाना, कोस्टा रिका, वियतनाम, पनामा और ब्राजील शामिल हैं.

आईईपी के ध्ययन के मुताबिक शांति और भाईचारे के इंडिक्स पर तैयार इस सूची में ऊपर के 11 देशों में तुलान्तम रूप से ज्यादा शांति है.

स्विटजरलैंड एक ऐसा देश है जो अंतरराष्ट्रीय विवादों से बचा हुआ है इसी तरह इस देश के अंदर हिंसा या राजनीतिक-सामाजिक विवाद न्यूनतम स्तर पर है.

अध्ययन के मुताबिक ब्राजील और कोस्टा रिका में आंतरिक विवाद हालांकि न्यूनतम हैं पर यहां हिंसक प्रदर्शन और हथियारों तक आम लोगों की पहुंच थोड़ी चिंता बढ़ाती है.

आईईपी के निदेशक कोमिला शिपा ने इंडिपेंडेंट से बात करते हुए कहा है कि हमारे समय में शांति और सामंजस्य के हालात में अपेक्षाकृत कमी आई है जो चिंता का कारण है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*