दुर्गा को मिली मोदी की शक्ति

चर्चा और विवादों से एक समय यूपी की अखिलेश सरकार का सरदर्द बनीं आईएएस दुर्गा श्क्ति नागपाल को मोदी सरकारार का स्नेह मिल गया है, अब वह कृषि मंत्रालय में ओएसडी बन गयी हैं.durga

डीओपीटी की ओर से गुरुवार को इस बारे में नोटिफिकेशन जारी की गई.

यह भी पढ़ें-इस दुर्ग रूपी नागपाल को जानिए

गौरतलब है कि दुर्गा शक्ति 2013 में तब चर्चा में आई थी जब बतौर एसडीएम उन्होंने नोएडा में रेत माफिया और अवैध निर्माण करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की थी, जिसके बाद उन्हें प्रदेश सरकार ने सस्पेंड भी कर दिया था. इस मामले ने बड़ा राजनीतिक रंग लिया और जबरदस्त जनाक्रोश  भी फैला. दूसरी तरफ इससे दुर्गाशक्ति को आम लोगों की हिमायत भी मिली. इस घटना को देखते हुए तत्कालीन मनमोहन सरकार को हस्तक्षेप करना पड़ा था.

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी भी दुर्गा शक्ति के सपोर्ट में आई थी। इस प्रकरण के बाद ही आईएएस के खिलाफ राजनीतिक रूप से प्रभावित होकर कार्रवाई न हो, इसके लिए नियम में संशोधन किए गए. उस समय भारतीय जना पार्टी भी दुर्गा शक्ति की हिमायत में कूद गयी.

केंद्र में दुर्गा शक्ति की नियुक्ति 3 वर्षों के लिए हुई है।

30 वर्षीय दुर्गाशक्ति नागपाल 2010 बैच की आईएएस ऑफिसर हैं.दुर्गा शक्ति नागपाल छत्‍तीसगढ़ की रहने वाली हैं. उन्‍होंने आईएएस परीक्षा में बैठने से पहले कम्‍प्‍यूटर इंजीनियरिंग में ग्रैजुएशन किया. ट्रेनिंग पूरी होने के बाद दुर्गा को 2010 बैच एलॉट किया गया. उन्हें पंजाब कैडर मिला.लेकिन यहां ज्‍वाइन करने के कुछ समय बाद ही उनकी शादी यूपी कैडर के आईएएस अफसर अभिषेक सिंह से हुई जो 2011 बैच के आईएएस अफसर हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*