दो साल में बनेगा राजगीर में राज्य खेल अकादमी और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज कहा कि उनकी सरकार ने राजगीर में विश्वस्तरीय सुविधाओं से लैस राज्य खेल अकादमी और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण का काम अगले दो साल में पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। 

श्री कुमार ने यहां 633 करोड़ रुपये की लागत से 90 एकड़ में बनने वाली राज्य खेल अकादमी एवं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का शिलान्यास एवं कार्यारम्भ शिलापट्ट का अनावरण करने के बाद आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि अकादमी और स्टेडियम की परिकल्पना उनकी सरकार के पहले कार्यकाल में ही की गयी थी। क्रिकेट स्टेडियम अंतर्राष्ट्रीय स्तर का होना चाहिए और इसके लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) से सहमति ली गई। उन्होंने कहा कि इंडोर स्टेडियम में सभी प्रकार के खेलों की सुविधा उपलब्ध होगी, वहीं बाहर फुटबॉल और हॉकी खेलने की भी व्यवस्था रहेगी। खेल अकादमी में खिलाड़ियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके अलावा छात्र, शिक्षक, प्रशिक्षकों के आवासन की सुविधा उपलब्ध होगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार के हर जिले में स्टेडियम बनाने की दिशा में काम किया गया है। साथ ही स्पोर्ट्स कैलेंडर भी बनाये गए हैं। राज्य खेल अकादमी एवं अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण का काम दो साल में पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में 40 हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था होगी। उन्होंने खेल अकादमी एवं स्टेडियम राजगीर के मॉडल का मुआयना करने के क्रम में संबंधित विभागीय अधिकारियों से जानकारी ली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*