प्रसिद्ध फोटोग्राफर रघु राय को मिला लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड

आज दिल्‍ली के नेशनल मीडिया सेंटर में छठा नेशनल फोटोग्राफी अवार्ड समारोह 2017 का आयोजन किया गया. इस दौरान देश के प्रसिद्ध फोटोग्राफर रघु राय को सूचना एवं प्रसारण मंत्री वेंकैया नायडू और सूचना एवं प्रसारण राज्‍यमंत्री राज्‍यवर्द्धन सिंह राठौर ने लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्‍मानित किया. इस दौरान रघु राय की तस्‍वीरों पर आधारित एक वृतचित्र का भी प्रदर्शन किया गया.unnamed (2)

नौकरशाही डेस्‍क

इसके अलावा, एमेच्‍योर फोटोग्राफर ऑफ द ईयर का अवार्ड दिल्‍ली के शकरपुर के रविंद्र कुमार को दिया गया। उन्‍हें स्‍वच्‍छ भारत थीम की फोटोग्राफी के लिए ये अवार्ड दिया गया है. तो प्रोफेशनल्‍स फोटोग्राफर ऑफ द ईयर का अवार्ड केरल के के.के. मुस्‍तफाह को स्किल इंडिया थीम के लिए दिया गया. स्पेशल मेन्शन अवार्ड्स के एमेच्‍योर कटैगरी में स्‍वच्‍छ भारत थीम के लिए दिल्‍ली के सुमित गुलाटी, पश्चिम बंगाल के सुदिप्‍ता मौलिक, मध्‍यप्रदेश के रविंद्र मावी, गुजरात की प्रभा जयेश पटेल और महाराष्‍ट्र के दीपक भाउ कुंभार को छठे नेशनल फोटोग्राफर अवार्ड दिया गया.

वहीं, स्पेशल मेन्शन अवार्ड्स के प्रोफेशनल्‍स कैटेगरी में स्किल स्किल इंडिया थीम की फोटोग्राफी में महाराष्‍ट्र के अतुल चौबे, आंध्रप्रदेश के नारायणा राव, केरल के नागा श्री निवासु, पश्चिम बंगाल के दीपायन भार और मध्‍यप्रदेश के ओ पी सोनी को छठे नेशनल फोटोग्राफर अवार्ड के लिए चुना गया. बता दें कि  भारत सरकार के द्वारा राष्‍ट्र के कला, संस्‍कृति, विकास, विरासत, इतिहास, लाइफ, लोग, समाज, परंपरा के साथ – साथ फोटोग्राफी के तकनीक और एमेच्‍योर व  प्रोफेसनल्‍स को प्रोत्‍साहित करने  के लिए नेशनल फोटोग्राफी अवार्ड प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता है. इस प्रतियोगिता में 18 साल से अधिक उम्र के ही फोटोग्राफर भाग ले सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*