Sushil Modi

बिहार के उपमुख्‍यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने आज कहा कि 30 दिसम्बर से अब तक किसी पक्षी या जानवर के मरने की कोई सूचना नहीं है। व्यापक छिड़काव व बचाव के अन्य उपाय के बाद उद्यान में बर्डफ्लू नियंत्रित है और किसी को भी आतंकित होने की जरूरत नहीं है क्योंकि मनुष्यों में इसके फैलने की कोई आशंका नहीं है। उन्‍होंने कहा कि इसके मनुष्‍यों में फैलने की कोई आशंका नहीं है।

Sushil Modi

नौकरशाही डेस्‍क

मोदी ने आज वन, पर्यावरण व जलवायु परिवर्तन विभाग के वरीय अधिकारियों के साथ सचिवालय स्थित अपने कार्यालय कक्ष में उच्चस्तरीय बैठक के दौरान बर्डफ्लू की स्थिति पर समीक्षा की। इसक बाद मोदी ने बताया कि जैविक उद्यान में पटरीरहित बैट्री चालित 30 सीट की क्षमता के दो डिब्बे वाली टॉय ट्रेन तथा 11 करोड़ की लागत से तैयार 140 सीट वाला ‘थ्री-डी थियेटर’ फरवरी के दूसरे सप्ताह में प्रारंभ हो जायेगा जहां दर्शक वन्यजीवन पर फिल्म देख सकेंगे।

[tabs type=”horizontal”][tabs_head][tab_title][/tab_title][/tabs_head][tab]

[/tab][/tabs]

उन्होंने बताया कि आईवीआरआई, इज्जतनगर, बरेली से आई दो सदस्यीय टीम ने संजय गांधी जैविक उद्यान्न का निरीक्षण कर एवियन इनफ्लुएंजा के प्रकोप की जांच की एवं बचाव के लिए सुझाव दिया जिस पर अमल किया जा रहा है। 31 दिसम्बर को जू के 26 प्रजाति के पक्षियों का ब्लड व अन्य सैम्पल तथा मिट्टी-पानी को हवाई जहाज से जांच के लिए राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशुरोग संस्थान, भोपाल भेजा गया है।

ये भी पढ़ें : बिहार में गाजर-मूली की तरह काटे जा रहे लोग, कब तक चुप रहेंगे : तेजस्वी यादव

उपमुख्‍यमंत्री के अनुसार,  दूसरी सैम्पल 15 जनवरी को भेजी जायेगी। अगर दोनों रिपोर्ट निगेटिव होगी तो उद्यान को आम लोगों के लिए खोलने का निर्णय लिया जायेगा।  वाल्मीकिनगर टाइगर रिजर्व में इको टूरिज्म के तहत चालू पर्यटकीय सीजन में आने वाले पर्यटकों की संख्या पर संतोष जताते हुए कहा कि दिसम्बर में 1,116 पर्यटक वहां उपलब्ध आवासीय सुविधाओं का लाभ उठाये हैं तथा कुल 15 हजार भ्रमण किए हैं। वहां के 60 प्रतिशत आवासों की अग्रिम बुकिंग हुई है। मुंगेर स्थित भीमबांध में पर्यटकीय सुविधाओं के निर्माण कार्य को 30 जनवरी तक पूरा करने का निर्देश दिया तथा कहा कि 31 दिसम्बर और पहली जनवरी को वहां करीब 7500 पर्यटक भ्रमण किए।

By Editor