बाबू वीर कुंवर सिंह विजयोत्‍सव की तैयारियां पूरी, कल से शुरू होगा तीन-दिवसीय राजकीय समारोह

कला, संस्‍कृति एवं युवा विभाग, बिहार सरकार द्वारा 23 अप्रैल – 25 अप्रैल 2018 को आयोजित होने वाली बाबू वीर कुंवर सिंह विजयोत्‍सव की तैयारियां पूरी कर ली गई है. ये कार्यक्रम पटना और जगदीशपुर (भोजपुर) में आयोजित होंगे, जिसका उद्घाटन बिहार के मुख्‍यमंत्री श्री नीतीश कुमार करेंगे. उक्‍त जानकारी इस आयोजन के पीआरओ रंजन सिन्‍हा ने दी.

नौकरशाही डेस्‍क

उन्‍होंने बताया कि माननीय मुख्‍यमंत्री सर्वप्रथम 23 अप्रैल को सुबह 9 बजे पटना में बाबू वीर कुंवर सिंह पार्क में बाबू वीर कुंवर सिंह के मूर्ति पर माल्‍यार्पण करेंगे और म्‍यूरल का अनावरण करेंगे. इसके बाद वे जगदीशपुर (भोजपुर) के लिए रवाना हो जायेंगे, जहां बाबू वीर कुंवर सिंह की झांकी के अलावा अन्‍य सांस्‍कृतिक और खेलकूद प्रतियोगिताओं का शुभारंभ करेंगे.

उन्‍होंने बताया कि  शिवपुर घाट से जगदीशपुर तक शोभा यात्रा निकाली जाएगी, जिसमें स्‍थानीय लोगों के साथ कई सांस्‍कृतिक और सामाजिक संगठनों के लोग शामिल होंगे. इस दौरान बाबू कुंवर सिंह जुड़ी झांकी भी प्रदर्शित की जाएगी. उसी दिन मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार जगदीशपुर के किला मैदान के पास स्थि‍त पुराने किले का जीर्णोद्धार कर बनाये गये संग्रहालय का उद्घाटन भी करेंगे. इस संग्रहालय में आजादी की लड़ाई में बाबू कुंवर सिंह के योगदान को बताने वाला टेराकोटा म्‍यूरल भी प्रदर्शित किया गया है. जगदीशपुर संग्रहालय में मध्‍यकालीन हथियारों की प्रतिकृति को स्‍थायी रूप से प्रदर्शित किया जाएगा.

उन्‍होंने बताया कि माननीय मुख्‍यमंत्री 23 अप्रैल को शाम साढ़े पांच बजे पटना के श्रीकृष्‍ण मेमोरियल हॉल में सांस्‍कृतिक कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे. उद्घाटन कार्यक्रम में श्रीम‍ती मालिनी अवस्‍थी, श्रीमती नीतू कुमारी नूतन, श्री ब्रजकिशोर दूबे, उषा कुमारी और सुदीपा घोष शानदार प्रस्‍तुति देंगी. वहीं, माननीय मुख्‍यमंत्री संध्‍या 06:45 बजे लेजर शो का भी उद्घाटन करेंगे. विजयोत्‍सव कार्यक्रम में मुख्‍यमंत्री के साथ विशिष्‍ट अतिथि के रूप में बिहार सरकार के उप मुख्‍यमंत्री श्री सुशील कुमार मोदी, उद्योग एवं विज्ञान प्रोद्यौगिकी मंत्री श्री जय कुमार सिंह उपस्थित रहेंगे. कार्यक्रम की अध्‍यक्षता कला, संस्‍कृति एवं युवा विभाग बिहार सरकार के मंत्री श्री कृष्‍ण कुमार ऋषि करेंगे.

 

About Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*