बिहार को मिले सात नये आइपीएस

संघ लोक सेवा आयोग की वर्ष 2013 की परीक्षा के आधार पर चयनित 145 आइपीएस अधिकारियों का प्रशिक्षण के बाद कैडर आवंटित कर दिया गया है। इसमें से सात अधिकारियों को बिहार कैडर आवंटित किया गया है।ips

नौकरशाही ब्‍यूरो

 

केद्रीय गृहमंत्रालय की पिछले 24 अप्रैल को जारी अधिसूचना में प्रशिक्षण प्राप्‍त अधिकारियों के कैडर आवंटन की सूची जारी कर दी गयी है। गृहमंत्रालय में उपसचिव (पुलिस) की ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार, जिन सात अधिकारियों को बिहार कैडर आवंटित किया गया है, उनमें से दो बिहार के निवासी हैं, जबकि शेष पांच अन्‍य राज्‍यों के हैं, जबकि एक मात्र महिला हैं।

 

झारखंड के मूलनिवासी रोशन कुमार झा और कार्तिकेय शर्मा को बिहार कैडर आंवटित किया गया है। दयाशंकर और संतोष कुमार बिहार के ही रहने वाले हैं, जबकि हरियाण की रहने वाली निधि रानी को भी बिहार कैडर मिला है। मध्‍य प्रदेश के विपिन कुमार जैन और उत्‍तर प्रदेश के योगेंद्र कुमार भी बिहार में भेजे गए हैं। इन आइपीएस अधिकारियों का कैडर आवंटन इंडियन पुलिस सर्विस कैडर (रुल) 1954 के वर्णित प्रावधानों में तहत किया गया है। अधिसूचना की कॉपी संबंधित विभागों समेत सभी राज्‍यों के मुख्‍य सचिवों को भी भेज दी गयी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*