बिहार में अगले महीने से उठाइये नीरा उत्पाद का लुत्फ़

-15 अप्रैल से राज्य में चार जगहों पर होगा नीरा उत्पादन
-फैक्ट्री का उद्घाटन करेंगे मुख्यमंत्री, उद्योग मंत्री जय कुमार सिंह ने सदन में दिया व्यकतव्य
-गिनाईं उपलब्धियां, कहा ग्लोबल मीट में बुलाएंगे अडानी और अंबानी को
नौकरशाही ब्यूरो, पटना

उद्योग मंत्री जय कुमार सिंह ने सदन में दिया व्यकतव्य

उद्योग मंत्री जय कुमार सिंह ने सदन में दिया व्यकतव्य

अब आप भी अगले महीने से बिहार में नीरा और इसके अन्य उत्पादों का लुत्फ़ उठाने को तैयार हो जाइये. राज्य में चार जगहों पर नीरा और नीरा से बनने वाले उत्पादों के उत्पादन का काम 15 अप्रैल से शुरू हो जायेगा. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार वैशाली, भागलपुर, नालंदा और गया में इसकी मैनुफैक्चरिंग यूनिट का उद्घाटन करेंगे. कॉम्फेड इसका संचालन करेगा. उद्योग विभाग के मंत्री जयकुमार सिंह ने विधान परिषद में बजट पर चर्चा के दौरान यह जानकारी दी.
27 जिलों में बन चुके है पॉलिटेक्निक और इंजीनियरिंग कॉलेज
मंत्री ने बताया की मुख्यमंत्री नितीश कुमार ने राज्य के प्रत्येक जिले में एक इंजीनियरिंग कॉलेज और एक पॉलिटेक्निक कॉलेज का जो सपना देखा है, उसे पूरा करने की राह में हम आगे बढ़े हैं. 38 में से 27 जिलों में काम पूरा हो गया है. छह अगले वित्तीय वर्ष के पहले पूरा हो जायेगा. उच्चतर शिक्षा में हम काफी आगे बढ़े हैं. हालांकि बीजेपी नेता मंगल पांडे ने कहा कि यह सब मुंगेरी लाल के हसीन सपने हैं, सरकार केवल सपने दिखा रही है.
बिहार की स्टार्टअप पालिसी देश में सबसे अच्छी
उद्योग मंत्री ने कहा कि हमारे प्रदेश में युवाओं को नौकरी की सबसे ज्यादा दरकार है. हम युवाओं को जॉब सिकर्स से जॉब क्रिएटर बनाना चाहते हैं. हमारी स्टार्टअप पॉलिसी इसी के लिए है. हमने 500 करोड़ का वेंचर कैपिटल बनाया है. सात सालों तक टैक्स में छूट दे रहे हैं. नए विचार सेलेक्ट होने के बाद तुरंत दस लाख रुपया पा रहे हैं. इससे मार्केटिंग और रोड शो कर वे अपना व्यवसाय सेटल करें. अभी तक 400 कुल ऑनलाइन स्टार्टअप में 98 सेलेक्ट कर लिये गये हैं. हम अधिकतम 25 करोड़ रुपये दे रहे हैं. ऐसी स्टार्ट अप नीति किसी भी राज्य की नहीं है. उन्होंने कहा कि हम मोमेंटम झारखंड जैसा कोई नाम चुनकर जल्द ही ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट करेंगे. इसमें अडाणी और अंबानी को भी बुलाकर इंडस्ट्री लगाने के लिए अनुरोध करेंगे. हमारा राज्य 22 घंटे तक बिजली दे रहा है अौर बेहतर कानून व्यवस्था भी. हमें उम्मीद है कि इससे इन्वेस्टर्स आएंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*