मधुबनी स्टेशन को मिथिला पेंटिंग से सजाने वाले कलाकार होंगे सम्मानित

मधुबनी स्टेशन को मिथिला पेंटिंग से सजाने वाले कलाकार सम्मानित किये जायेंगे.यह शहर मिथिला पेंटिंग की जननी के रूप में चर्चित है.

Madhubani railway station, Madhubani Painting

मधुबनी पेंटिंग की दुनिया भर में पहचान है

मधुबनी से दीपक कुमार 

इस शहर की पहचान को कलाकारों ने स्टेशन परिसर में उकेरा है. रेल मंत्री ने मधुबनी रेलवे स्टेशन को मिथिला पेंटिंग से सजाने वाले तमाम कलाकारों को सम्मानित करने का आदेश दिया.
इसी से सुड़ी
 मधुबनी रेलवे स्टेशन को मिथिला पेंटिंग से सजाने वाले कलाकारों को रेलवे सम्मानित करेगी. जेडीयू महासचिव संजय झा ने इस बात की जानकारी दी. उन्होंने इस संबंध में मंगलवार को रेल मंत्री से मुलाकात की.

जानिये जब मधुबनी जल उठा था

 जेडीयू नेता ने कहा कि हाल के दिनों तक मिथिला पेंटिंग घर के ड्राइंग रूम या उपहार देने तक सीमित थी. मिथिला पेंटिंग के कलाकारों के द्वारा मधुबनी रेलवे स्टेशन को सजाकर इसे पहली बार सही मायने में पब्लिक डिस्प्ले में लाया गया. इसके लिए कलाकारों ने मेहनताना तक नहीं लिया. इस खूबसूरत पहल के लिए कुछ कलाकारों को सम्मानित भी किया गया, लेकिन बड़े पैमाने पर कलाकार सम्मान से वंचित रह गए.
 जेडीयू महासचिव ने मंगलवार को दिल्ली में रेल मंत्री पीयूष गोयल के समक्ष इस मुद्दे को रखा तो उन्होंने हैरानी जाहिर की. और फिर उन्होंने इस पर त्वरित कार्रवाई करते हुए कदम उठाया.  रेल मंत्री ने तुरंत महाप्रबंधक (जीएम) से बात की और उन तमाम कलाकारों को सम्मानित करने का आदेश दिया जो इस सामाजिक पहल को अंजाम तक पहुंचाए.
पीयूष गोयल ने जीएम से कहा कि डीआरएम रेल मंत्री की तरफ से तमाम कलाकारों को सम्मानित करेंगे.
गौरतलब है कि मधुबनी पेंटिंग अपनी खास पहचान के लिए दुनिया भर में चर्चित है. यहां के अनेक कलाकारों को राष्ट्रपति द्वारा भी सम्मानित किया जा चुका है.
पिछली बार प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जब खुद चुनाव प्रचार के वक्त यहां आये थे तो स्थानीय लोगों ने उन्हें मधुबनी पेंटिंग भेंट की थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*