महंगाई की आग में झुलसने से डरी मोदी सरकार, पेट्रोल व डीजल की कीमत में की कमी

महंगाई की आग में झुलसने से डरी मोदी सरकार, पेट्रोल व डीजल की कीमत में की कमी

पेट्रोल-डीजल  कीमतो में लगातार हो रहे इजाफे से मचे कोहराम के बाद  मोदी सरकार ने राहत दी है.  पेट्रोल और डीजल पर से एक्साइज ड्यूटी 1.50 रुपये घटाने का फैसला किया है. इसके बाद  जनता को 2.50 पैसे की राहत मिलेगी.वहीं, तेल मार्केटिंग कंपनियां (HPCL, BPCL, IOC) 1 रुपये प्रति लीटर अपनी तरफ से कम करेंगी.

 

. आज वित्त मंत्री अरुण जेटली ने प्रेंस कॉन्फ्रेंस कर तेल पर एक्साइज ड्यूटी में कटौती का ऐलान किया. हालांकि इससे पहले वित्ति मंत्री लगातार यह कहते रहे थे कि तेल की कीमतों में कमी करना उनके हाथ में नहीं है. लेकिन आज उन्होंने खुद एक्साइज ड्युटी कम करने की घोषणा कर दी

 

 

इससे पहले पेट्रोलियम सचिव ने वित्तमंत्री अरुण जेटली और वित्त सचिव से मुलाकात कर पेट्रोल दामों की बढ़ी हुई कीमतों में राहत देने के उपायों पर चर्चा की. इससे पहले ऐसी खबरें थीं कि जनता को राहत देने के लिए वित्तमंत्री एक्साइज़ ड्यूटी में कटौती का ऐलान कर सकते हैं. बुधवार को कैबिनेट की बैठक के बाद PM नरेंद्र मोदी, वित्तमंत्री और पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के बीच जनता को राहत देने के उपायों पर चर्चा हुई थी. बता दें कि गुरुवार को भी इनके दामों में क्रमश: 15 पैसे और 20 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई.

लगातार कुछ महीनों से पेट्रोल की कीमतों मे उछाल के बाद पेट्रोल की कीमत 91 रुपये तक पहुंच चुकी थी.

– वित्त मंत्री ने कहा कि राज्य सरकारें भी दाम घटाएं ताकि लोगों को 5 रुपये की राहत मिले. उन्होंने कहा कि राज्य सरकारें भी दें लोगों को राहत.

– अरुण जेटली ने राज्य सरकारों से कहा है कि वे भी अपने स्तर से पेट्रोल और डीजल के दाम घटाएं.

By Editor