महिला सुरक्षा मामले में बिहार दस बेहतरीन राज्यों में शुमार

ऐसे समय में जब भाजपा बिहार में अपराध और महिला विरुद्ध हिंसा का आरोप लगा रही है, एनसीआरबी ने राज्य को महिला सुरक्षा मामले में दस बेहतरीन राज्यों में शामिल किया है.women.tempo.driver

नेशनल क्राइम रिकार्ड ब्यूरो(एनसीआरबी) देश भर में अपराध के आंकड़े जमा करने वाला सरकारी संस्थान है.

आश्चर्यजनक रूप से महिलाओं के लिए दस सबसे सुरक्षित राज्यों में भारतीय जनता पार्टी शासित राज्य राजस्थान, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ का नाम शामिल नहीं है.

एनसीआरबी के इस ताजा अध्ययन रिपोर्ट से भाजपा के आरोपों पर प्रश्न चिन्ह लग गया है. इतना ही नहीं जनता दल यू की सरकार को अब भाजपा के आरोपों को ही कटघरे में खड़ा करने का हथियार मिल गया है.

महिलाओं के लिए देश के सबसे सुरक्षित राज्यों में नागालैंड का स्थान पहला है. एनसीआरबी के रिकार्ड के आधार पर आईबीएन की खबर में छोटे राज्यों को महिलाओं के लिए सुरक्षित बताये जाने को सरपराइज बताया गया है.

 

नागालैंड के बाद दूसरा सबसे सुरक्षित राज्य लक्ष्यद्वीप है. जबकि पुडुचुरी महिला सुरक्षा के मामले में तीसरे स्थान पर है. इसी तरह  दादर और नगर हवेली को चौथा स्थान मिला है. दमन दिऊ को पांचवा स्थान पर रखा गया है.

दक्षिण का राज्य तमिलनाडु महिला सुरक्षा के मामले में छठे स्थान पर है जबकि मणिपुर सातवें और मेघालय आठवे स्थान पर है.उत्तराखंड को 9वां स्थान दिया गया है. जबकि बिहार दसवें पायदान पर है.

महिला सुरक्षा के मामले दस टॉप राज्यों में न तो उत्तरप्रदेश का है न दिल्ली, पंजाब या हरियाणा का.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*