मुख्यमंत्री केजरीवाल के खास ब्यूरोक्रेट होंगे राजेंद्र?

28 दिसम्बर को जब केजरीवाल दिल्ली के मुख्यमंत्री बन जायेंगे तो सवाल होगा कि उनकी नौकरशाही की टीम का खास अधिकारी कौन होगा? बिहार के आईएएस राजेंद्र कुमार खास जिम्मेदारी संभालेंगे?

राजेंद्र कुमार 1989 बैचे के आईएएस हैं

राजेंद्र कुमार 1989 बैचे के आईएएस हैं

यह सवाल पिछले मंगलवार से ही मीडिया में उठने लगा है कि क्या आईएएस राजेंद्र कुमार की क्या हैसियत होगी. क्योंकि राजेंद्र कुमार केजरीवाल के गाजीआबाद स्थित आवास पर उनसे मिलने पहुंचे तो उनके बारे में चर्चा गर्म है.

इस चर्चा की वजह भी है, क्योंकि केजरीवाल की तरह राजेंद्र कुमार भी आईआईटी के इंजिनियर हैं और 1989 बैच के आईएएस हैं. फिलहाल राजेंद्र आईटी डिपार्टमेंट में सचिव हैं. बिहार के रहने वाले कुमार ने खडगपुर से इल्कट्रिकल इंजिनियरिंग की डीग्री ली है जबकि केजरीवाल भी खड़गपुर आईआईटी से इंजिनियरिंग की है.

राजेंद्र ने दिल्ली ट्रांस्पोर्ट और ऊर्जा विभाग में भी एमडी के रूप में सेवा दे चुके हैं.

राजेंद्र एक कर्मठ आईएएस के रूप में जाने जाते हैं. वह जिस विभाग में भी रहे, अपनी जिम्मेदारियां बखूबी निभाते रहे हैं. राजेंद्र को 2008 में प्राइम मिनिस्टर अवार्ड फॉर एक्सेलेंस भी मिल चुका है.

बताया जाता है कि केजरीवाल और राजेंद्र कुमार में पारस्परिक विश्वास काफी गहरा रहा है और दोनों एक दूसरे को बखूबी जानते समझते हैं. ऐसे में एक मुख्यमंत्री की टीम में ऐसे नौकरशाह की जरूरत तो पड़ती ही है जिसके ऊपर, मुख्यमंत्री पूरा विश्वास कर सके.

हालांकि अभी यह कहना मुश्किल है कि केजरीवाल नौकरशाही की अपनी टीम में राजेंद्र को कौन सी जिम्म्दारी सौंपते हैं. लेकिन इतना तो तय है कि शीला दीक्षित की टीम के नौकरशाहों को साइडलाइन तो वह करेंगे ही. ऐसे में राजेंद्र महत्वपूर्ण पदो की उम्मीद तो अपने लिए कर ही सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*