‘योगी राज’ में योग करेंगे पीएम मोदी

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर बुधवार को देश- विदेश में लाखों लोग योगाभ्यास करेंगे, जिसके लिए विभिन्न स्थानों पर व्यापक स्तर पर तैयारियां की गई हैं।  देश में मुख्य समारोह लखनऊ के रमाबाई अंबेडकर मैदान में होगा, जहां प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करीब 51 हजार लोगों के साथ योग करेंगे। उनके साथ उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, कई मंत्री और सरकारी अधिकारी भी योगाभ्यास करेंगे। बड़ी संख्या में स्कूली छात्र -छात्राएं भी इसमें हिस्सा लेंगी। 

 लखनऊ में आसन लगाएंगे पीएम

 

प्रधानमंत्री योग सत्र में हिस्सा लेने लखनऊ पहुंच चुके हैं। उनके आगमन को ध्यान में रखते हुए शहर में सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गए हैं। योग का मुख्य सत्र सुबह साढ़े छह बजे से सात बजकर पचास मिनट तक चलेगा। दूरदर्शन समेत सभी चैनल इसका सीधा प्रसारण करेंगे।  कई केन्द्रीय मंत्री देश के विभिन्न हिस्सों में योग सत्रों का नेतृत्व करेंगे। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी हिमाचल के सुजानपुर तीरा और महाराष्ट्र के नागपुर में , जबकि मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर मणिपुर में,रेल मंत्री सुरेश प्रभु मुंबई में और भाजपा अध्यक्ष अहमदाबाद में योग सत्र की कमान संभालेंगे।
 

राजधानी दिल्ली भी बुधवार को योगमय नजर आएगी। दिल्ली नगर पालिका परिषद् और आयुष मंत्रालय की ओर से कनॉट प्लेस,लोधी गार्डन,नेहरू पार्क और तालकटोरा गार्डन समेत कई स्थानों पर योग सत्र आयोजित किए जाएंगे। इनमें पंतजलि योग समिति, आर्ट ऑफ लीविंग तथा विवेकानंद योगाश्रम अस्पताल के लोग सहयोग कर रहे हैं। इस मौेके पर कनॉट प्लेस में दस हजार से ज्यादा लोगों के योग शिविर में हिस्सा लेने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*