रैली की कामयाबी का असर ट्विटर पर भी छाया, घंटों तक टॉप ट्रेंड में बना रहा #DeshBachao

देश बचाओ भाजपा भगाओ रैली की कामयाबी ने जहां राजद के हौसले बुलंद किये हैं वहीं सोशल मीडिया पर यह उसका पलहा अभियान था जो ट्विटर पर #DeshBachao  हैशटैग से टॉप ट्रेंड करने में भी कामयाब रहा.

तेजस्वी यादव भी इस सफलता से गदगद हैं. उन्होंने फेसुबक पर लिखा कि गाय,गाँव,गँवार और लाठी वालों की पार्टी RJD, हाँ लालूजी की विपक्षी एकता का ट्रेंड #DeshBachao 25 घंटे बाद भी नंबर-1 है। यह है हमारा बदलाव.

सोशल मीडिया पर टॉप ट्रेंड के मामले में अभी तक तीन पार्टियां ही आगे रही हैं. इन में आम आदमी पार्टी, भाजपा और कांग्रेस शामिल हैं. लेकिन राष्ट्रीय जनता दल के किसी अभियान को अब तक इतनी सफलता सोशल मीडिया पर नहीं मिली थी.  तेजस्वी ने इसे  अपनी पार्टी का बदलाव माना है. उन्होंने कहा कि गांव, गाय और लाठी वालों की पार्टी का यह नया बदलाव है.

गौरतलब है कि पिछले कुछ वर्षों में राजनीतिक पार्टियां और उनके नेता सोशल मीडिया पर काफी सक्रिय हुए हैं और इस माध्यम का प्रभावशाली तरीके से इस्तेमाल करने लगे हैं. तेजस्वी यादव 2012 से फेसबुक और ट्विटर पर सक्रिय हुए हैं. इधर दो वर्षों में उनकी और उनकी पार्टी की सक्रियता आक्रामक  रूप से बढ़ी है.

गौरतलब है कि सोशल मीडिया पर कुछ चुनिंदा शब्दों के पहले हैशटैग(#) लगा कर हर पोस्ट में इसे शामलि करने से इससे जुड़े तमाम पोस्ट को ट्विटर काउंट करता है. और जब इस तरह के एक समान पोस्ट की संख्या सर्वाधिक हो जाती है तो वह श्बद या वाक्य ट्रेंड करने लगता है जिसे ट्विटर या फेसबुक ट्रेंड की श्रेणी में डाल देते हैं. इस प्रकार इसकी विजिबिलिटी बढ़ जाती है.

 

About Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*