मई में सबसे बड़े चिल्ड्रेन पार्क में घूम सकेंगे राजधानीवासी, कमिश्नर ने किया निरीक्षण


-गांधी मैदान में बन रहा पार्क 10 हजार वर्ग फीट में फैला हुआ है , यहां बच्चों से संबंधित 42 उपकरण और झूले लगाये गये हैं, कमिश्नर आनंद किशोर ने किया निरीक्षण, केवल पांच रुपये में मिलेगी इस पार्क में इंट्री
पटना.

मई में सबसे बड़े चिल्ड्रेन पार्क में घूम सकेंगे राजधानीवासी, कमिश्नर ने किया निरीक्षण

पटना वासियों को मई महीने में नये और सबसे बड़े चिल्ड्रेन पार्क की सौगात मिलने वाली है. गांधी मैदान में लगभग 10 हजार वर्गफीट के क्षेत्र में बन रहे चिल्ड्रेन पार्क में सभी आयु वर्ग के बच्चे खेलकूद सकेंगे. इसमें कुल 42 प्रकार के मनोरंजन और खेलकूद की सामग्रियां रहेंगी जिसमें एक साथ 250 बच्चे खेल कूद सकेंगे. इसका लुत्फ आप 20 मई से केवल पांच रुपये का टिकट लेकर उठा सकेंगे. पार्क सुबह पांच बजे से रात के आठ बजे तक खुला रहेगा. सुरक्षा के लिए चिल्ड्रेन पार्क के अंदर दो शिफ्ट में दो-दो गार्ड की प्रतिनियुक्ति रहेगी. कमिश्नर आनंद किशोर ने शनिवार को गांधी मैदान में निर्माणाधीन चिल्ड्रेन पार्क का निरीक्षण किया और अधिकारियों को इसे और बेहतर बनाने का निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि चिल्ड्रेन पार्क को सड़क की तरफ से पॉलिकार्बोनेट शीट से घेरा जायेगा और शीट के ऊपर बच्चों से संबंधित चित्र और कलाकृतियां भी बनी रहेगी. चिल्ड्रेन पार्क के अंदर से दीवाल तथा ग्रील पर चित्र के माध्यम से प्राकृतिक विविधताओं के संबंध में ज्ञानप्रद बतों की पेंटिंग भी यहां कराया जायेगा. पार्क के एक कोने में पेयजल की सुविधा है. पार्क के एक छोर पर शौचालय की एक यूनिट भी बनायी जायेगी.

325 फीट लंबा एवं लगभग 29 फीट चौड़े इस चिल्ड्रेन पार्क में बाउंड्री की तरफ से पेवर ब्लॉक लगाकर पाथ वे बनाया जायेगा इसके बीच में क्षेत्र में कम से कम 6 इंच उच्च गुणवत्ता का बालू रहेगा. मल्टी एक्टीविटीज प्ले सिस्टम, डबल रोलर स्लाईड, जम्बों प्रिरंग राईडर, डक प्रिरंग राईडर, रौकिंग बोट सहित कई आकर्षक सामग्रियां सभी आयु वर्ग के बच्चों को आकर्षित करेगा. पार्क के अंदर बैठने के लिए पहले से ही दो प्लेटफॉर्म हैं जिसके ऊपर से पॉलिकार्बोनेट शीट से द्वारा ढक कर शेड बनाया जायेगा. इसके अलावा कुल 8 कलात्मक बेंच भी लगाए जाएंगे. पार्क के अंदर जिन पेड़ों को काटा गया है उनके तना को भी कलात्मक रूप से काटकर बैठकी बनवाया जायेगा. पार्क के सामने गांधी मैदान में जल जमाव नहीं हो इसके लिए पाईप वायरिंग को मरम्मत करने का निर्देश भी दिया गया है. निरीक्षण में डीएफओ, श्रीकृष्ण स्मारक विकास समिति के प्रभारी पदाधिकारी भी मौजूद थे.

By Editor