बिहार में भोजपुर के एसपी नवीन चंद्र झा इन दिनों पशोपेश में हैं. अपनी इस उलझन को सुलझाने के लिए उन्होंने आम लोगों से सुझाव मांगा है. आप उन्हें सुझाव देना चाहेंगे?naveen.chandra.sp.bhojpur

नौकरशाही डेस्क

भोजपुर के एसपी ने यह सुझाव फेसबुक पर मांगा है. दर असल उनकी उलझन की वजह वैसी हत्यायें हैं जो अमूमन शादी या तिलक समारोहों के अवसर पर हथियारों के प्रदर्शन के दौरान चली गोलियों से होती हैं.

नवीन चंद्र झा ने आरा में पिछले दो दिनों में हुई तीन हत्याओं का उल्लेख करते हुए लिखा है कि इसका उन्हें खेद है. उन्होंने यह भी कहा है कि ये तीनों हत्यायें आपसी रंजिश के कारण हुई हैं. उन्होंने सवाल उठाया है कि छोटे-मोटे विवाद के बाद कुछ लोगों द्वारा हत्या तक पहुंच जाना क्या संकेत करता है?

उन्होंने कहा है कि अगर हत्यारे पेशेवर क्रिमनल हों तो यह स्वीकार करने में उन्हें ऐतराज नहीं कि यह पुलिस की नाकामी है लेकिन इन मामलों से साफ है कि यहां तो लोग खुद अपनों की ही जान ले रहे हैं.

सिर्फ हम ही नहीं जवाबदेह

एसपी ने अपनी बातों में यह भी जोड़ा है कि वह पुलिस की नाकामी मानने से पीछे नहीं हट रहे हैं लेकिन ऐसी हत्यायें जो शादी या तिलक समारोह के दौरान होती हैं, उनमें सामाज को भी अपनी जिम्मेदारी स्वीकार करनी होगी. उन्होंने कहा है कि ऐसे समारोहों में हथियारों के प्रदर्शन पर रोक लगानी होगी. उन्होंने स्वीकार किया है कि अकेले पुलिस ऐसे मामलों पर काबू नहीं कर सकती. ऐसे में समाज की भूमिका को रेखांकित करते हुए नवीन चंद्र झा ने पूछा है कि ऐसे मामलों को काबू में करने के लिए और क्या उपाय किये जा सकते हैं?

कई लोगों ने भोजपुर एसपी को इस मामले में अपनी प्रतिक्रियायें दी हैं.

आप भी दें सुझाव

मनीष कुमार ने लिखा है कि आरा में होने वाले शादी समारोहों का यह सच है कि यहां एक गैर कानूनी हतिया पर पांच हतियार मिल जायेंगे.

वहीं हेमंत राज ने अपने सुझाव में लिखा है- इन सब घटना के पीछे अवैध हथियार का असानी से आम पब्लिक के बीच उपलब्ध होना भी एक कारण हो सकता हैं इसलिए हमें ऐसे लौग पर भी धयान देना चाहिए.

उन्हें आपके सुझाव का भी इंतजार है. आप चाहें तो अपने सुझाव नीचे के कमेंट बाक्स में भेज सकते हैं.

By Editor

Comments are closed.