कटिहार लोकसभा क्षेत्र सीमांचल का प्रमुख संसदीय क्षेत्र रहा है। पिछले चुनाव एनसीपी के टिकट पर निर्वाचित तारिक अनवर ने लोकसभा से इस्तीफा देकर कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण कर ली है। नवीनतम मतदाता सूची के अनुसार, कटिहार लोकसभा क्षेत्र में वोटरों की कुल संख्या 16 लाख 45 हजार 713 है। कटिहार लोकसभा के तहत आने वाले विधान सभा क्षेत्र कटिहार में 2 लाख 59 हजार 640, कदबा में 2 लाख 61 हजार 233, बलरामपुर में 3 लाख 16 हजार 13, प्राणपुर में 2 लाख 83 हजार 603, मनिहारी में 2 लाख 71 हजार 691 और बरारी विधान सभा क्षेत्र में वोटरों की संख्या 2 लाख 53 हजार 533 है।

वीरेंद्र यादव के साथ लोकसभा का जनक्षेत्र- 7 

 


वरिष्ठ पत्रकार वीरेंद्र यादव की पुस्तक ‘राजनीति की जाति’ में संकलित आंकड़ों के अनुसार, कटिहार में मुसलमान वोटरों की संख्या 41 प्रतिशत है। यादव वोटरों की संख्या 4.77 प्रतिशत, ब्राह्मण 2.07 प्रतिशत, धानुक 1.97 प्रतिशत, पासवान 2.41 प्रतिशत, मुसहर 1.81 प्रतिशत और संथाल वोटरों की संख्या 2.60 प्रतिशत है। कटिहार एक प्रमुख व्यावसायिक क्षेत्र है। इस कारण बनिया वोटरों की आबादी भी काफी है। मुसलमानों में सूरजापुरी और शेरशाहबादी मुसलमानों की संख्या काफी है। ‘राजनीति की जाति’ नामक पुस्तक उसकी कीमत 3500 रुपये भुगतान कर लेखक से प्राप्त की जा सकती है। 


कटिहार लोकसभा के कटिहार विधान क्षेत्र से भाजपा के विधायक तारकिशोर प्रसाद (बनिया), कदवा से कांग्रेस के शकील अहमद खान (पठान), बलरामपुर से माले के महबूब आलम (कुल्‍हैया), प्राणपुर से भाजपा के विनोद कुमार सिंह (कुशवाहा), मनिहारी से कांग्रेस के मनोहर सिंह (आदिवासी) और बरारी से राजद के नीरज कुमार (यादव) विधायक हैं।
कटिहार में दूसरे चरण में 18 अप्रैल को मतदान होगा। इसके लिए नामांकन की आखिरी तारीख 26 मार्च है। अभी किसी गठबंधन ने उम्मीदवारों की आधिकारिक सूची जारी नहीं की है। उम्मीदवारों को लेकर कयास लगाये जा रहे हैं। उम्मीदवारों की घोषणा के बाद ही मुकाबले को लेकर कोई आकलन किया जा सकता है। वैसे पिछले कई चुनाव में धार्मिक ध्रुवीकरण का असर दिखता रहा है।

By Editor