बिहार विधान सभा के नये स्‍पीकर हो सकते हैं बछवाड़ा से कांग्रेस विधायक रामदेव राय। वे 1985 के लोकसभा चुनाव में समस्‍तीपुर से कर्पूरी ठाकुर को पराजित सांसद बने थे। इसके अलावा वे छह बार विधान सभा के लिए निर्वाचित हुए हैं। वे राज्‍य सरकार में मंत्री भी रहे हैं।Sadaqat-Ashram-Patna1

 

 

कांग्रेस सूत्रों ने बताया कि  नयी सरकार में कांग्रेस न सिर्फ मंत्रिमंडल में महत्वपूर्ण विभाग बल्कि विधानसभा अध्यक्ष का पद भी मांग सकती है। रामदेव राय के साथ सदानंद सिंह को भी कांग्रेस स्‍पीकर का दावेदार मान रही है। दोनों का लंबा राजनीतिक अनुभव रहा है। श्री सिंह नौवीं बार जबकि श्री राय छठी बार विधानसभा के सदस्य चुने गये हैं।

 

उधर कांग्रेस प्रवक्‍ता एचके वर्मा ने कहा कि श्री सिंह वर्ष 2000 से 2005 तक राबड़ी सरकार के समय बिहार विधानसभा के अध्यक्ष के पद पर रहे थे। श्री वर्मा ने कहा कि यदि इन दोनों नेताओं में से किसी को विधानसभा अध्यक्ष बनाया जाता है, तो सरकार को उनके अनुभवों का लाभ होगा । कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि दीपावली के बाद कांग्रेस के नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक होगी  और उसमें विधायक दल के नेता का चुनाव होगा । उन्होंने कहा कि जल्द ही श्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में बनने वाली नयी सरकार के न्यूनतम साझा कार्यक्रम को भी अंतिम रूप दिया जायेगा ।

By Editor