दिल्ली के उप राज्यपाल नजीब जंग के साथ अलग-अलग मुद्दों पर लगभग एक महीने से चले आ रहे टकराव के बीच मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने आज नई दिल्‍ली में केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की।

The Chief Minister of Delhi, Shri Arvind Kejriwal calling on the Union Home Minister, Shri Rajnath Singh, in New Delhi on June 15, 2015.

 

 

दिल्ली के गृह सचिव की नियुक्ति को लेकर उप राज्यपाल और दिल्ली सरकार के बीच पैदा हुए ताजा विवाद की पृष्ठभूमि में हुई मुलाकात के बारे में श्री केजरीवाल और श्री सिसोदिया ने कुछ भी कहने से इंकार कर दिया और वे मीडिया से बात किये बिना ही नार्थ ब्लाक से चले गये। श्री सिंह ने भी ट्वीट करके केवल इतनी जानकारी दी कि श्री केजरीवाल और श्री सिसोदिया आज उनसे मिले। दोनों पक्षों के बीच मौजूदा विवाद की शुरूआत उप राज्यपाल द्वारा श्री मुकेश मीणा को दिल्ली की भ्रष्टाचार निरोधक शाखा का प्रमुख नियुक्त करने से हुई। दिल्ली सरकार ने उसकी सहमति के बिना श्री मीणा की नियुक्ति संबंधी अधिसूचना जारी करने वाले गृह सचिव धर्मपाल को उनके पद से हटाकर वापस केन्द्र सरकार में भेज दिया और श्री राजेन्द्र कुमार को गृह सचिव का अतिरिक्त प्रभार सौंप दिया।

 

श्री जंग ने दिल्ली सरकार के इस आदेश पर रोक लगा दी और श्री धर्मपाल से अपने पद पर बने रहने को कहा। पिछले सप्ताह जब यह मामला गृह मंत्रालय पहुंचा तो केन्द्र सरकार ने भी श्री जंग के आदेश को सही बताते हुए दिल्ली सरकार की नियुक्ति को निरस्त कर दिया। समझा जाता है कि यह मुलाकात इसी प्रकरण को लेकर हुई है। दिल्ली सरकार ने श्री धर्मपाल को गृह सचिव मानने से इंकार करते हुए उन्हें सचिवालय स्थित कार्यालय खाली करने को कहा है जबकि श्री धर्मपाल अपना पद छोड़ने के लिए तैयार नहीं हैं।

By Editor