गंगोत्री से चलकर बिहार पहुंचा है गंगा रथ । गंगा की सफाई और स्‍वच्‍छता के इस अभियान को व्‍यापक रूप से समर्थन मिल रहा है और लोग इसमें शामिल भी हो रहे हैं ।ganga

बक्‍सर से बब्‍लू उपाध्‍याय की रिपोर्ट

गंगा को बचाने और उसके अमृत और निर्मल जल को स्वच्‍छ बनाने की दिशा में देश भर में एक जोरदार पहल चल रही है। इसी कड़ी में गंगोत्री से चलकर पश्चिम का इलाका होते हुए बक्सर पहुंचे गंगा रथ का बक्सर वासियों ने जमकर स्वागत किया और इस दिशा में चल रही पहल से अपने आप को जोड़कर अपनी अहम भूमिका निभाने का संकल्प लिया। इस मुहिम में स्कूली बच्चों ने भी बढ़चढ़कर हिस्सा लेते हुए गंगा को बचाने की दिशा में पहल कर एक अनूठा सन्देश दिया। इस दौरान गंगा रथ में शामिल किशोरों गंगा का आह्वान कर पूरे माहौल को गंगामय कर दिया। रथ यात्रा में शामिल लोगो ने माँ गंगा का आह्वान करते हुए पूजा अर्चना की और गंगा बचाओ मुहिम को सफल करने की प्रतिज्ञा की।

इस संबंध में बक्‍सर के जिलाधिकारी रमण कुमार कहते हैं कि गंगा हमारी माँ है और वह हमारे सारे पाप धोती है।  लेकिन हम हर रोज गंगा को मैली कर अपने विकृति का परिचय दे रहे हैं। हालांकि अब जब पूरे देश में गंगा को बचाने की मुहिम  सी चल पड़ी है।  जब तक हम खुद गंगा को बचाने का संकल्प नही लेंगे तब तक गंगाजल को स्वच्‍छ और सुरक्षित नहीं किया जा सकता। हमारी छोटी सी पहल का एक बड़ा परिणाम सामने आएगा और तभी गंगा को बचाने का हमारा संकल्प भी पूरा होगा।

 

स्‍थानीय निवासियों हरि प्रसाद गुप्‍ता, माधवचंद्र श्रीवास्‍तव, प्रभंजन भारद्वाज ने कहा कि गंगा की बदहाली चिंताजनक है। लेकिन इसके लिए हम खुद भी जिम्‍मेवार हैं। गंगा की पवित्रता, गरिमा व सफाई सुनिश्चित करने के लिए हमें ही आगे बढ़ना होगा, तभी किसी भी अभियान को सफलता मिल सकती है।

 

By Editor