अपनी मांगो को लेकर सरकार के खिलाफ प्रदर्शन आये दिन होते हैं. मगर शनिवार को दिल्ली में तमिलनाडु के किसानों ने जिस तरह का विरोध प्रदर्शन किया, वो अपने आप में अनोखा था. पिछले 40 दिनों से दिल्‍ली के जंतर-मंतर पर प्रदर्शन कर रहे किसानों ने आज मीडिया के सामने ही अपना मूत्र पी कर सरकार के खिलाफ अपनी नाराजगी ज़ाहिर कर दी, जिससे हड़कंप मच गया.

नौकरशाही डेस्क

बता दें कि पानी की समस्या को लेकर तमिलनाडु से आए करीब 134 किसानों ने इससे पहले भी कई अनोखे प्रदर्शन को लेकर सुर्खियों में रह चुके हैं. पिछले दिनों इन किसानों ने अपनी मांगो को लेकर पीएमओ के बाहर भी नग्न प्रदर्शन किया था. वहीं प्रदर्शन कर रहे किसानों का कहना है कि आज तमिलनाडु में सिर्फ खेती ही नहीं, किसानों को पीने की पानी की भी समस्या है. पानी लेने के लिए कई किलोमीटर सफर करना पड़ता है. उन्होंने कहा कि वहां किसानों की समस्या ज्यादा है, लेकिन सरकार कुछ कर नहीं रही है. 140 सालों में तमिलनाडु में इतना बड़ा सूखा पड़ा है. कावेरी नदी में पानी ना आने की वजह से किसान परेशान हैं.

इस आंदोलन के बारे में किसानों का कहना है कि  उन्हें राजनीति नहीं करनी है. उनको राजनेता नहीं चाहिए, बल्कि एक अच्छा नेता चाहिए जो इनकी समस्या को समझ सके और इसका समाधान कर सके. अगर सरकार इनकी मांग नहीं पूरा करती है तो वे यहीं बैठेंगे. गौरतलब है कि 40 दिनों में इन किसानों ने अलग-अलग तरीके से प्रदर्शन किए. किसानों ने अर्धनग्न होकर प्रधानमंत्री दफ्तर से राष्ट्रपति भवन की तरफ मार्च किया तो कुछ किसानों ने पेड़ के ऊपर चढ़ आत्महत्या करने की धमकी भी दी. हालाँकि पुलिस ने इन्हें नीचे उतार लिया.

By Editor