पांच राज्यों की छह विधानसभा सीटों के लिए हुए उपचुनावों में सत्ताधारी दलों को सफलता मिली है। तमिलनाडु, केरल,  मेघालय एवं मध्यप्रदेश की एक-एक और त्रिपुरा की दो विधानसभा सीटों पर 27 जून को उनचुनाव हुआ था।  तमिलनाडु की मुख्यमंत्री एंव अन्नाद्रमुक प्रमुख जे जयललिता ने आरके नगर विधानसभा सीट पर एक लाख 51 हजार 252 मतों से जीत का एक नया रिकार्ड बनाया है।jayalalithaa1AFP
सुश्री जयललिता मतगणना के पहले चरण से ही अपने करीबी प्रतिद्वंद्वी भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के उम्मीदवार सी महेन्द्रन से भारी अंतर से आगे चल रही थी। सुश्री जयललिता को 1,60,921 वोट मिले, जबकि श्री महेन्द्रन को मात्र 9,662 मत प्राप्त हुए। सुश्री जयललिता को 1,51,252 मतों के अन्तर से निर्वाचित घोषित किया गया। इस सीट से श्री महेन्द्रन समेत 27 उम्मीदवारों की जमानत जब्त हो गई।

 

मेघालय में सत्तारूढ़ कांग्रेस ने चॉकपोट सीट पर हुए उपचुनाव में जीत दर्ज कर की है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रशांत नाईक ने बताया कि कांग्रेस प्रत्याशी ब्लूबेल संगमा ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के उम्मीदवार फिलिपोल डी. मारक को 2,550 मतों से हराया। गारो नेशनल काउंसिल के विधायक क्लिफर्ड आर मराक की इस साल की शुरुआत में मृत्यु के कारण इस सीट पर उपचुनाव कराया गया था। गारो नेशनल काउंसिल ने श्री मारक की पत्नी कल्पना डी. संगमा को अपना उम्मीदवार बनाया था। वह 5,009 वोटो के साथ तीसरे स्थान पर रही।

 

By Editor