राज्यपाल रामनाथ कोविंद ने आज मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के सात निश्चय को सरकार के कार्यक्रम के रूप में पेश करते हुए विश्वास व्यक्त किया कि नयी  सरकार जनता की उम्मीद के अनुरूप विकास के नये आयाम स्थापित करेगी।rajypal

 

राज्‍यपाल ने संयुक्‍त सत्र को किया संबोधित
श्री कोविंद ने बिहार विधानमंडल के संयुक्त सत्र को सम्बोधित करते हुए कहा कि सरकार न्याय के साथ विकास के अपने पूर्व के कार्यक्रमों को जारी रखते हुए युवा पीढ़ी को शिक्षा, कौशल विकास और रोजगार के अवसर प्राप्त करने के लिए युवाओं को स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड, स्वयं सहायता भत्ता, रोजगार परामर्श केन्द्र, वेंचर कैपिटल फंड, सभी विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों में नि:शुल्क वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध करायेगी।  राज्यपाल ने कहा कि राष्ट्र एवं राज्य के आर्थिक और सामाजिक उत्थान में युवाओं का योगदान,  उच्च शिक्षा के विकास और कुशल कामगारों के आपूर्ति पक्ष को मजबूत करने के उद्देश्य से जिला  एवं अनुमंडल में उच्च व्यावसायिक एवं तकनीकी शिक्षा की समेकित व्यवस्था की जायेगी।

 

 

उन्होंने कहा कि जिलों में जी.एन.एम. स्कूल , पैरा-मेडिकल इन्स्टीट्यूट , पॉलिटेक्निक,  महिला औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान एवं अभियंत्रण महाविद्यालय की स्थापना, चिकित्सा महाविद्यालयों में नर्सिंग कॉलेज की स्थापना,अनुमंडल में ए.एन.एम. स्कूल और सरकारी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान की स्थापना तथा राज्य में और नये मेडिकल कॉलेजों की स्थापना की जायेगी। श्री कोविंद ने कहा कि इसी तरह महिला सशिक्तकरण के लिए राज्य सरकार की नौकरी में उन्हें 35 प्रतिशत आरक्षण दिया जायेगा। इसके अलावा स्वास्थ्य, स्वच्छता और महिलाओं की सुविधा को ध्यान में रखकर राज्य के सभी घरों में शौचालय निर्माण की योजना कार्यान्वित की जायेगी ।

By Editor

Comments are closed.