-पीयू में एडमिशन के लिए आवेदन की तिथि बढ़ी, आज जारी होगा नया शेड्यूल व नोटिफिकेशन, अब 20 मई तक भरा जा सकेगा ऑनलाइन एडमिशन फॉर्म, कम आवेदन आने से बढ़ायी गयी तिथि
पटना.

पीयू में एडमिशन के लिए आवेदन की तिथि बढ़ी

पटना विश्वविद्यालय के एडमिशन लेना चाहते हैं तो आपके पास अब भी मौका है. पीयू के द्वारा पूर्व में जारी शेड्यूल को पूरी तरह से बदल दिया गया है. वोकेशनल कोर्स की तिथि भी बढ़ा दी गयी है. सभी के एंट्रेंस टेस्ट को भी रिवाइज किया गया है. निर्णय का कारण विवि में आने वाले कम आवेदन है. इसका मुख्य कारण इंटर एग्जाम के रिजल्ट में देरी है क्योंकि राज्य में बड़ी संख्या में छात्र इंटर के रिजल्ट के बाद फाॅर्म भरते हैं. पटना विवि में अपियरिंग में आवेदन का ऑप्शन था अर्थात छात्र बिना रिजल्ट आये नामांकन के लिए आवेदन करके विवि का एंट्रेंस देकर फिर नामांकन के समय अपना मार्क्स व सर्टिफिकेट दे सकते थे, लेकिन बावजूद इसके आवेदन कम आ रहे थे. अब तक जारी आंकड़े के अनुसार 25 अप्रैल तक सिर्फ 8374 आवेदन ही आये थे. जबकि इतने आवेदन तो हर वर्ष साइंस कॉलेज में अकेले ही आ जाते हैं. जबकि विवि में सभी कॉलेजों व विभागों के यूजी-पीजी वोकेशनल व जेनरल सभी कोर्स को मिलाकर 76 कोर्सों के लिए एक ही सिंगल विंडो से आवेदन लिया जा रहा है. फॉर्म भरने की तिथि 2 मई थी. अब 20 मई तक फॉर्म भरे जायेंगे. वोकेशनल कोर्स के लिए 20 जून तक आवेदन लिया जायेगा.
पटना विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो सुधीर श्रीवास्तव से जब यह सवाल कुछ प्राचार्य व विभागाध्यक्षों के द्वारा पूछा गया था कि उनके कोर्स का क्या होगा. तो उन्होंने कहा था कि ऐसे कोर्स जिनमें सीटें खाली रहती हैं तो उसे बंद कर दें. लेकिन आखिरकार भारी दबाव के कारण उन्हें झुकना पड़ा और तिथि बढ़ाने का निर्णय लेना पड़ा. अगर तिथि बढ़ायी नहीं जाती तो न सिर्फ विवि के वोकेशनल कोर्स को नुकसान होता बल्कि फॉर्म से आने वाली बड़ी राशि से आर्थिक नुकसान विवि को सहना पड़ता. इसके अतिरिक्त जीन कोर्स में सीटें खाली रहतीं उसके फीस का नुकसान भी विवि व कॉलेजों को सहना पड़ता.
नई तिथियां-
फॉर्म भरने की अंतिम तिथि : 20 मई
एंट्रेंस टेस्ट
बीकॉम : 27 मई
बीए : 29 मई
बीएससी : 30 मई

By Editor