पत्नी, एक कुत्ता- बीस्ट और खुद जुकरबर्ग के घर में अब एक संतान आने वाली है. फेसबुक के संस्थापक ने जब यह खबर अपलोड की तो दस घंटे में 11 लाख लाइक्स, 75 हजार कमेंट्स व 29 हजार शेयर से उनका स्वागत हुआ.mark

 

जुकरबर्ग की इस खुशखबरी की खास बात यह है कि उनकी पत्नी चौथे प्रयास में मां बनने वाली हैं. इससे पहले तीन बार उनका गर्भपात हो चुका है. अब इस बार जुकरबर्ग की पत्नी उस पोजिशन में हैं जहां से उन्हें कोई खतरा नहीं. ऐसे में जुकरबर्ग ने तय किया है कि वह दुनिया को रहने के लिए बेहतर जगह बनाने की कोशिश करेंगे. मार्क जुकरबर्ग ने लिखा है-

यहह मारे जीवन का नया अध्याय होगा। हम भाग्यशाली हैं कि हमें दुनियाभर के लोगों की जिंदगी को छूने का मौका मिला है। प्रिसिला को डॉक्टर होने के नाते और मुझे इस कम्युनिटी और फिलेंथ्रॉपी के जरिए। अब हमारा फोकस दुनिया को अगली पीढ़ी के लिए बेहतर बनाने पर रहेगा।

बच्चों के लिए बेहतर दुनिया बनाने की चाहत
हम अपना अनुभव बांटना चाहते हैं। हम कुछ वर्षों से बच्चे की कोशिश में थे। इस दौरान प्रिसिला को तीन बार गर्भपात हुआ। जब आपको पता चलता है कि आपके यहां बच्चा होने वाला है तब आप उम्मीदों से भर जाते हैं। वे क्या बनेंगे इसकी कल्पना और उनके भविष्य के सपने देखना शुरू कर देते हैं। योजनाएं बनाने लगते हैं। और तभी वे चले जाते हैं। यह नितांत निजी अनुभव है। ज्यादातर लोग गर्भपात की चर्चा नहीं करते। उन्हें चिंता रहती है कि आपकी समस्याएं आपसे झांकने लगेंगी। जैसे कि आपमें ही कोई खामी हो। इस कारण आप खुद से संघर्ष करने लगते हैं। लेकिन आज की खुली और आपस में जुड़ी दुनिया में इन मुद्दों पर बात करने से हमारे बीच दूरियां नहीं बनती। बल्कि यह हमें करीब लाती हैं। समझ और सहनशीलता देती है और उम्मीदें भी।
प्रिसिला और बच्चा स्वस्थ हैं। मैं उससे मिलने को बहुत उत्सुक हूं। अल्ट्रासाउंड में उसने अपने हाथ से मुझे ‘थम्स अप लाइक’ तक दिया। इससे मैं यह तो मान गया हूं कि वह मेरी देखभाल करेगी। हमारे डॉगी बीस्ट को तो कुछ पता ही नहीं कि क्या आने वाला है। हम इस दुनिया में उसका स्वागत करने की तैयारी कर रहे हैं। जब वह बाहर आने और सबसे मिलने को तैयार होगी, तब हम और जानकारी देंगे।

By Editor