कल यानी मंगलवार को मनोज वाजपेयी, जब कुछ लोक जगत के कलाकारों को सम्मानित करेंगे तो आप भी उनसे मुखातिब हो सकते हैं और लोकसंगीत के मजे भी ले सकते हैं.lokrag

आठ जुलाई को पटना के प्रेमचंद रंगशाला में शाम साढ़े पांच बजे से लोकराग-पुरबिया तान का आयोजन किया जा रहा है. लोकसंगीत के इस खास आयोजन में प्रेम, विरह, माया, आनंद, बचपन, जवानी के सदाबहार-झमकदार लोकगीतों की प्रस्तुति हालिया दिनों में पुरबियातान अलबम के जरिये देश-दुनिया में चरचे में आयी गायिका चंदन तिवारी करेगी.

लोकराग के मॉडरेटर वो वरिष्ठ पत्रकार निराला ने बताया कि  आयोजन में मुख्य अतिथि के तौर पर प्रसिद्ध सिने अभिनेता मनोज वाजपेयी उपस्थित रहेंगे और उनके ही हाथों पुरबियातान का लोकार्पण भी होगा. हिंदी सिनेजगत में अपने अभिनय प्रतिभा से जलवा बिखेरने व करोड़ों दर्शकों का दिल जीतनेवाले मूलतः भोजपुरीभाषी मनोज वाजपेयी का भोजपुरी के मंच पर आने और उसके रंग में रंगने का यह दुर्लभ व खास आयोजन होगा.

साथ ही श्रीवाजपेयी भोजपुरी लोकजगत के दो महत्वपूर्ण गायकों भरत सिंह भारती और भरत शर्मा व्यास को सम्मानित करेंगे. दोनों महत्वपूर्ण हस्ताक्षरों को ‘लोकराग सम्मान-2014’ से सम्मानित किया जाएगा.

पुरबिया तान लोकगीतों की एक नयी श्रृंखला है, जिसके तहत गायिका चंदन तिवारी भोजपुरी के 100 कालजयी, सदाबहार, झमकदार व पारंपरिक लोकगीतों की श्रृंखला तैयार कर रही है. इसके तहत पहली कड़ी में महेंदर मिसिर व भिखारी ठाकुर के गीतों की एक श्रृंखला तैयार हुई है, जिसका लोकार्पण इस खास आयोजन में होगा.

लोकराग पुरबिया तान के इस खास आयोजन के जरिये 10 जुलाई को भिखारी ठाकुर की आनेवाली पुण्यतिथि के पहले उन्हें उनके गीतों को जारी कर उन्हें श्रद्धांजलि तो दी ही जाएगी, साथ ही कुछ माह पहले दिवंगत हुए भोजपुरी के मशहूर लोकगायक गायत्री ठाकुर को भी याद किया जाएगा. गायत्री ठाकुर ने रामायण के सैकड़ों पदों को लोकगीतों में बेहद खूबसूरती से ढाला था और जिसे देश दुनिया में ख्याति मिली थी.

इस कार्यक्रम का संयोजन लोकराग के द्वारा हो रहा है जो गांव की गलियों में बिखरे लोकगीतों के डिजिटल डोक्यूमेंटेशन करने व नये-संभावनाशील युवा गायक-गायिकाओं की प्रतिभा को उभारने व मौका देने का एक मंच है. इस खास संगीत समारोह के मुख्य आयोजक के तौर पर अखिल विश्व भोजपुरी विकास मंच की भूमिका है जबकि सह आयोजक के रूप में प्रवासी बिहारियों को वल्डवाईड कनेक्ट करनेवाली संस्था ‘बिहारीकनेक्ट’ तथा सामुदायिक व मोबाइल रेडियो के जरिये संचार क्रांति में एक खास पहल कर रही संस्था ग्रामवाणी का सहयोग है.

समारोह के मुख्य अतिथि व मुख्य वक्ता मनोज वाजपेयी होंगे जबकि संयोजन बीएन तिवारी उर्फ भाईजी भोजपुरिया करेंगे. विशिष्ट अतिथि के तौर पर बिहारीकनेक्ट के संस्थापक अप्रवासी भारतीय उद्धेश्वर सिंह उपस्थिति रहेंगे जबकि समारोह की अध्यक्षता भोजपुरी अकादमी, बिहार के अध्यक्ष डाॅ चंद्रभूषण राय करेंगे.

By Editor