डायरेक्ट्रेट जनरल ऑफ हाइड्रोकॉर्बन की रिपोर्ट से यह सनसनीखेज खुलासा हुआ है कि रिलायंस की केजी बेसिन तेल कुओं से उत्पादन घटने की बात सफेद झूठ है.KG-1

दी हिंदू अखबार ने डायरेक्ट्रेट जनरल ऑफ हाइड्रोकॉर्बन की एक सदस्यीय समिति के पी गोपालकृष्‍णन की रिपोर्ट के हवाले से लिखा है कि केजी बेसिन को लेकर तैयार की गयी रिपोर्ट में यह बात सामने आयी है कि रिलायंस ने केजी बेसिन में डी-1 और डी-3 कुओं की ड्रिलिंग में धोखाधड़ी की थी और उत्पादन को जानबूझ कर कम कर दिया था.

अगर रिलायंस ने सही से कुओं की ड्रिलिंग की होती तो केजी बेसिन 6 से गैस का उत्पादन नहीं गिरा होता.

पी.गोपालकृष्‍णन ने अपनी रिपोर्ट में बताया‌ कि केजी बेसिन में डी-1 और डी-3 में अच्छी तरह से ड्रिलिंग नहीं की गई थी.अगर यहां मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज ने सही से ड्रिलिंग की होती तो गैस उत्पादन घटने के बजदाये बढ़ा होता.

इधर इस रिपोर्ट के उजागर होने के बाद सीपीआई के सांसद गुरुदास दासगुप्ता ने प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को ‌पत्र लिखकर रिलांयस इंडस्ट्रीज लिमिटेड पर 2.4 अरब डॉलर का जुर्माना लगाने की मांग की है.

माना जा रहा है कि इस मामले को दबाने में केंद्र सरकार भी शामिल है क्योंकियह रिपोर्ट दो साल पहले ही दे गई थी लेकिन तब से तेल मंत्रालय ने इस रिपोर्ट को दबा कर रखा था.

By Editor

Comments are closed.